Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: झारखंड की इस सीट पर दो बैलेट यूनिट से होगी वोटिंग, जानें आयोग को क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला

झारखंड के हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में 20 मई को होने वाले मतदान में दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार हजारीबाग से कुल 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। अगर एक भी प्रत्याशी की संख्या कम होती तो एक ही बैलेट यूनिट से मतदान कराया जा सकता था। बता दें कि एक बैलेट यूनिट में 16 प्रत्याशियों के चुनाव की व्यवस्था होती है।

By Devyanshu Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 17 May 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
सभी मतदान केंद्रों पर लगेंगे वीवीपैट मशीन। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, रामगढ़। झारखंड के हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में 20 मई को मतदान है। हजारीबाग में मतदान के दौरान दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल होगा। इसका बड़ा कारण इस बार चुनाव में 17 प्रत्याशियों के चुनाव मेंं खड़ा होना है। अगर एक भी प्रत्याशी की संख्या कम होती, तो एक ही बैलेट यूनिट से मतदान कराया जा सकता था। जानकारी के अनुसार एक बैलेट यूनिट में 16 प्रत्याशियों के चुनाव की व्यवस्था होती है।

हजारीबाग में ये प्रत्याशी चुनाव मैदान में

वर्तमान में हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के चुनाव में इस बार 17 प्रत्याशी क्रमश: हजारीबाग से जेपी पटेल, भाजपा प्रत्याशी मनीष जायसवाल, बसपा प्रत्याशी मो. मोइनुद्दीन अहमद, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के अनिरुद्ध कुमार शामिल हैं।

इसके अलावा, लोकहित अधिकार पार्टी से कुंज बिहारी कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी से छठी देवी, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया से निशांत कुमार सिन्हा, भारतीय आजाद सेना से प्रकाश सोनी, समता पार्टी से भुवनेश्वर बेदिया, झारखंड पार्टी से राजकुमार, भागीदार पार्टी से प्रत्याशी श्याम बिहारी प्रजापति भी चुनाव मैदान में हैं।

...इसलिए दो बैलेट युनिट का होगा प्रयोग

एक प्रत्याशी के बढ़ने से मतदान के लिए दो बैलेट यूनिट देना पड़ा है। अब पोलिंग पार्टी को एक की जगह दो बैलेट यूनिट व एक कंट्रोल यूनिट के साथ डिस्पैच किया जाएगा। पाेलिंग पार्टी को संबंधित मतदान केंद्र के लिए दो बैलेट यूनिट के साथ टैग करते हुए 19 मई को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा।

इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर वीवी पैट मशीन लगेंगे। संबंधित मतदाता ने किस प्रत्याशी को अपना वोट दिया है, वह सात सेकेंड के लिए स्क्रीन पर दिखेगा। इसके बाद मतगणना के दिन निकली पर्चियों की भी गिनती कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: सोने की चेन और एक लाख कैश के लिए हैवान बने ससुराल वाले, विवाहिता की गला दबाकर कर दी हत्या; लाश को लगाया ठिकाने

झारखंड हाई कोर्ट ने राहुल गांधी पर लगाया एक हजार का हर्जाना, अमित शाह टिप्‍पणी मामले की टाल रहे सुनवाई