Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची के पहाड़ी मंदिर का बदलेगा लुक, Ropeway-Sky Bridge समेत मिलेगी ये सुविधाएं; एक्शन में पर्यटन विभाग

Pahari Mandir रांची के पहाड़ी मंदिर का कायाकल्प किया जाएगा। मंदिर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने और लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास तेज किए जा रहे है। पहाड़ी मंदिर परिसर में जल्द रोपवे पहाड़ी बाबा कारिडोर परिक्रमा पथ बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए फीजिबिलिटी स्टडी कार्यशुरू होने जा रहा है।

By verendra Rawat Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 12 Mar 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
रांची के पहाड़ी मंदिर का बदलेगा लुक, Ropeway-Sky Bridge समेत मिलेगी ये सुविधाएं

जागरण संवाददाता, रांची। Pahari Mandir रांची के पहाड़ी मंदिर का कायाकल्प किया जाएगा। मंदिर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने और लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास तेज किए जा रहे है। पहाड़ी मंदिर परिसर में जल्द रोपवे, पहाड़ी बाबा कारिडोर, परिक्रमा पथ बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए फीजिबिलिटी स्टडी कार्यशुरू होने जा रहा है।

जियोलाजिकल सर्वे टीम इसका अध्ययन करेगी। यह कार्य केंद्रीय एजेंसी राइट्स को सौंपा गया है। एसडीओ उत्कर्ष कुमार की अध्यक्षता में पहाड़ी मंदिर विकास समिति के पदधारकों और झारखंड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के जीएम राजीव कुमार ने बैठक की है।

बता दें कि शिवरात्रि के दिन मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने भी पहाड़ी मंदिर के सौंदर्यीकरण कराने की घोषणा की थी। पहाड़ी मंदिर समिति के प्रवक्ता बादल ने बताया कि रोप-वे, स्काईब्रिज, पहाड़ी बाबा कारिडोर परिक्रमा पथ बनाया जाएगा। हालांकि, पूर्व में रोपवे और स्काईब्रिज निर्माण के लिए भी प्रकिया शुरू की गई थी, लेकिन फिर इसे उपयुक्त नहीं पाया गया था, जिसके बाद इस पर रोक लगा दिया गया था।

गुबंद को दिया जाएगा नया लुक

छह माह पहले से ही पहाड़ी मंदिर के सौंदर्यीकरण की योजना बनाई गई थी। इसमें 15 करोड रुपये की लागत से मंदिर के गुंबद को नया लुक देने, मंदिर के आसपास को पयर्टन स्थल के रूप में विकसित करने, पार्किंग स्थल, कैफेटेरिया और रेस्टूरेंट आदि की व्यवस्था करने की बात थी।

इसके अलावा योजना में पुजारियों और पदाधिकारियों के ठहरने के लिए आश्रम और भक्तों के आराम के लिए रेस्ट हाउस का निर्माण आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 

Train News: झारखंड के इस शहर के लिए ट्रेन की मांग तेज, रेल मंत्रालय का दरवाजा खटखटाने की तैयारी

Lok Sabha Elections: JMM का यह नेता खराब न कर दे खेल! इस सीट पर BJP-कांग्रेस के बीच मुकाबले की रही है परंपरा