Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maiya Samman Yojana: मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों से वसूली से मचा हड़कंप, DC Zeeshan ने दिए जांच के आदेश

Corruption in Maiya Samman Yojana मंईया सम्मान योजना में गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड में बड़ा घोटाला सामने आया है। वीएलइ अमरजीत मंडल ने महिला लाभुकों से आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री करने के एवज में प्रत्येक से 200 रुपये की अवैध वसूली कर रहे थे। डीसी जिशान कमर ने मामले की जांच का आदेश दिया है। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 22 Aug 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन की महत्वाकांक्षी योजना मंईया सम्मान में लाभुकों से वसूली। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गोड्डा। Maiya Samman Yojana मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में लाभुकों से नजराना वसूलना ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलइ) को भारी पड़ गया। आरोपित वीएलइ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

मामला गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड के ढोढ़ा पंचायत की है, जहां वीएलइ अमरजीत मंडल महिला लाभुकों से आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री करने के एवज में प्रत्येक से 200 रुपये की अवैध वसूली कर रहे थे।

डीसी जिशान कमर ने दिए जांच के आदेश

लाभुकों की शिकायत पर गोड्डा डीसी जिशान कमर ने मेहरमा बीडीओ को मामले की जांच का आदेश दिया था। पंचायत सचिव देवीलाल सोरेन की अगुवाई में गठित जांच टीम ने रिपोर्ट में राशि वसूली की पुष्टि की।

इधर, प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस अग्रेतर कार्रवाई में जुट गई है। जांच टीम को लाभुकों ने बताया कि वीएलइ अमरजीत ने 200 रुपये शुल्क लेकर आवेदन को ऑनलाइन कराया। साथ ही वीएलइ ने यह भी कहा कि योजना की प्रथम किस्त का 1000 रुपया जो लाभुक के खाते में आएगा, वह भी उन्हें देना होगा।

पंचायत स्तर पर इसकी शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन ने बीडीओ को वीएलइ के विरुद्ध जांच कर कानूनी कार्रवाई का आदेश दिया।

डीसी जिशान कमर ने लाभुकों से की अपील

डीसी जिशान कमर ने लाभुकों से अपील की है कि मंइयां सम्मान योजना के तहत 21 से 50 आयु वर्ग की सभी अहर्ताधारी महिलाओं को योजना का लाभ सरकार की ओर से निश्शुल्क दिया जा रहा है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है। इसलिए किसी को शुल्क न दें।

किसी के भी झांसे में न आएं

प्रशासन ने भी लाभुकों को साइबर ठगों से भी सावधान किया है। प्रशासन ने स्पष्ट किया कि आवेदन भरने के दौरान कोई ओटीपी नहीं मांगी जाती है। ऐसे में कोई भी झांसे में न आएं, अगर किसी व्यक्ति या बिचौलिया की ओर से पैसे की मांग की जाती है, तो वे जिला प्रशासन को तत्काल सूचना दें, ताकि दोषियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें: 'आधी आबादी को दिया सम्मान और अधिकार', रक्षाबंधन पर CM हेमंत सोरेन का संदेश, गिनाई अपनी सरकार की योजानाएं

Jharkhand News: Maiya Samman Yojana के नाम पर हो रहा ऑनलाइन फ्रॉड, CM हेमंत सोरेन ने लोगों को किया सतर्क

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर