Move to Jagran APP

Mock Poll: कम मतदान वाले केंद्राें पर हुआ 'मॉक पोल', पिछले लोकसभा चुनाव में 50 फिसदी कम पड़े थे वोट

स्वीप कार्यक्रम के तहत पांकी विधानसभा अंतर्गत लेस्लीगंज तरहसी व पांकी के 5 बूथों पर मॉक वोटिंग कराई गई और यह वोटिंग आगामी लोकसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित करने को लेकर कराई गई। बता दें कि साल 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों में इन मतदान केंद्रों पर 50 प्रतिशत से कम वोटिंग प्रतिशत दर्ज किया गया था।

By Ketan Anand Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 15 Mar 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
पांकी विस के एक केंद्र पर मॉक वोट करती महिला मतदाता

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू)। Mock Poll News: आगामी लोकसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान को सुनिश्चित करने को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत पांकी विधानसभा अंतर्गत लेस्लीगंज, तरहसी व पांकी के 5 बूथों पर काल्पनिक मतदान कराया गया है।

इन मतदान केंद्रों पर पिछले लोकसभा चुनावों में 50 प्रतिशत से कम वोटिंग प्रतिशत दर्ज किया गया था। सबसे खास बात रही कि इन केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी के रूप में फ्यूचर वोटर को तैनात किया गया था।

वोटर का नाम मतदाता सूची से मिलाकर उंगली पर लगाई स्याही 

इनके द्वारा सभी ने बूथों पर मतदान करने आये स्थानीय वोटर का नाम मतदाता सूची से मिलान कर संबंधित मतदाता के उंगली पर स्याही लगायी गई। इस क्रम में ईवीएम के कटआउट पर मतदान कराया गया।

इस दौरान सभी से वास्तविक मतदान दिवस के दिन मतदान आवश्यक रूप से करने की अपील की। इसके साथ ही मतदान करने आये सभी लोगों से दूसरे लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने की बात कही गई।

मॉकपोल का उद्देश्य

मौके पर मेदिनीनगर नगर आयुक्त सह स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी जावेद हुसैन ने कहा कि इस मॉकपोल का एकमात्र उद्देश्य मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि आपके वोट से ही सरकार बनती है इसी गर्व से आप सभी को मतदान करना है।

मॉकड्रील में काल्पनिक मतदान के दिन स्थानीय बीएलओ ने सभी मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित किया जाना प्रशंसनीय है। उन्होंने सभी बीएलओ को मतदान के दिन भी मतदाताओं को जागरूक करने में अपना शत प्रतिशत योगदान देने की बात कही।

ये भी पढ़ें- चाकुलिया और पोटका को मिला डिग्री कॉलेज का तोहफा, करोड़ों की योजनाओं की भी रखी नींव

ये भी पढ़ें- दुनिया मानती है मोदी का लोहा... झारखंड में गरजे राजनाथ सिंह, कहा- चौथी बार भी मोदी ही बने प्रधानमंत्री

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।