Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत सोरेन केस में ED की बड़ी कार्रवाई, अब बरियातू का मोहम्मद सद्दाम हुआ गिरफ्तार; जाली कागजात बनाने में था एक्टिव

जमीन घोटाला मामले में ईडी ने तीसरे आरोपित मोहम्‍मद सद्दाम को गिरफ्तार किया है। इससे पहले इस केस में पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन और भानु प्रताप प्रसाद की गिरफ्तारी हो चुकी है। मोहम्मद सद्दाम वही है जिसे ईडी ने सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ व चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन का जाली दस्तावेज बनाने के मामले में गत वर्ष गिरफ्तार किया था।

By Dilip Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 09 Apr 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
जमीन घोटाला मामले में ईडी ने मोहम्‍मद सद्दाम को किया गिरफ्तार।

राज्य ब्यूरो, रांची। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से संबंधित जमीन घोटाला केस में ईडी ने अब तीसरी गिरफ्तारी के रूप में बरियातू के मोहम्मद सद्दाम को भी गिरफ्तार कर लिया है। मोहम्मद सद्दाम वही है, जिसे ईडी ने सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ व चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन का जाली दस्तावेज बनाने के मामले में गत वर्ष गिरफ्तार किया था।

होटवार जेल में बंद है सद्दाम

वह जमीन का जाली दस्तावेज बनाने में एक अन्य आरोपित अफसर अली के साथ सक्रिय था। वह उस वक्त से ही रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद है।

ईडी ने अब उसे रांची के सदर थाने में बड़गाईं अंचल के पूर्व राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद पर दर्ज प्राथमिकी के मामले भी गिरफ्तार कर लिया है।

यह वही केस है, जिसमें ईडी ने ईसीआइआर दर्ज कर जांच के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। इस केस में हेमंत के अलावा पूर्व राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व अब मोहम्मद सद्दाम गिरफ्तार किया गया है।

ईडी अब मोहम्मद सद्दाम हुसैन को ईडी की विशेष अदालत में प्रस्तुत करने के बाद रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट से आग्रह करेंगी। मोहम्मद सद्दाम को रिमांड पर लेकर पूछताछ होगी।

हेमंत सोरेन पर दाखिल चार्जशीट में भी Ed ने दी सद्दाम की जानकारी

ईडी ने गत 30 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर दाखिल चार्जशीट में बताया है कि 13 अप्रैल, 2023 को ईडी ने भानु प्रताप प्रसाद व अन्य के ठिकानों पर छापामारी की थी।

उस छापामारी में मोहम्मद सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद व अन्य के ठिकानों से हस्त लिखित डायरी मिले थे। उक्त डायरी में भानु प्रताप प्रसाद को नकद भुगतान से संबंधित बातों का भी उल्लेख था।

यह भी लिखा हुआ था कि नकदी भुगतान बड़गाईं अंचल के गाड़ी मौजा की 4.83 एकड़ जमीन से संबंधित दो जाली डीड बनाने के लिए रुपयों का लेन-देन भी हुआ था।

इनमें एक डीड 1940 का दूसरा 1947 का बनाया गया था। डायरी के उक्त पन्ने में करीब 20 लाख रुपये के लेन-देन का खुलासा हुआ था। इनमें दो लाख रुपये भानु प्रताप प्रसाद को स्थानांतरित हुआ था।

क्यों हुई है मोहम्मद सद्दाम की गिरफ्तारी

बरियातू रोड की 8.86 एकड़ जमीन को हड़पने की कोशिश के मामले में ही पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई है।

मोहम्मद सद्दाम पर आरोप है कि उसने बड़गाईं अंचल के पूर्व राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के कहने पर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पक्ष में उक्त विवादित 8.86 एकड़ जमीन के कागजात में हेराफेरी करने की कोशिश कर रहा था।

उक्त जमीन की प्रकृति बदलने से लेकर हेमंत सोरेन व उनके पारिवारिक सदस्यों के नाम मूल दस्तावेज में गलत तरीके से चढ़ाने, पुराने रैयतों का नाम मिटाने की तैयारी में था। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी थी।

इससे पहले ईडी को भनक लग गई और पूरा मामला खुल गया। ईडी ने सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की गलत तरीके से खरीद-बिक्री मामले में गत वर्ष 14 अप्रैल 2023 को गिरफ्तार किया था।

उस वक्त गिरफ्तार आरोपितों में कारोबारी प्रदीप बागची, बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, अफसर अली, इम्तियाज खान, तल्हा खान उर्फ सन्नी, फैयाज खान व मोहम्मद सद्दाम शामिल थे।

ईडी को उस वक्त छापेमारी में भानु प्रताप प्रसाद के निजी आवास से 11 ट्रंक में भरे जमीन के मूल दस्तावेज मिले थे, जिसमें हेराफेरी का खुलासा हुआ था।

ये दस्तावेज सरकारी दफ्तर में रखे जाते हैं, जो उनके निजी आवास से मिले थे। इन्हीं दस्तावेजों में बरियातू रोड की 8.86 एकड़ जमीन से संबंधित दस्तावेज भी थे, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का मामला पकड़ा गया और वे गिरफ्तार किए गए।

ये भी पढ़ें: 

'नोटिस को फाड़कर रद्दी में फें‍क दिया...' ढुलू को सरयू राय ने दी खुली चुनौती, कहा- साजिश का करूंगा पर्दाफाश

Jharkhand Politics: 'यह उत्तर प्रदेश नहीं... ', झामुमो ने BJP नेता को दी सख्त चेतावनी; प्रशासन से कर दी ये मांग