Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलकेमिस्ट एविएशन का लापता विमान चांडिल डैम में मिला, नौ सेना की टीम ने गुब्बारे के सहारे निकाला मलबा

बीते मंगलवार को जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट से अलकेमिस्ट एविएशन का प्रशिक्षण देने वाला विमान उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही लापता हो गया था। सोमवार को इस लापता होकर विमान को चांडिल डैम से बरामद किया गया। नौ सेना की टीम ने इस विमान के मलबे को गुब्बारे की मदद से बाहर निकाला। कड़ी मशक्कत के बाद भारतीय नौ सेना की इस विमान को ढूंढा है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 26 Aug 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
लापता विमान को खोज निकालने के बाद भारतीय नौसेना की टीम

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर/चांडिल। अलकेमिस्ट एविएशन का विमान मंगलवार को जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ देर बाद लापता हो गया था। लापता होकर विमान चांडिल डैम में गिर गया था।

अब पांच दिन की मशक्कत भरी छानबीन के बाद भारतीय नौ सेना की टीम ने डैम की गहराई से इस विमान को खोज निकाला है। नौ सेना की टीम ने गुब्बारे के सहारे इस विमान और इसके मलबे को डैम से बाहर निकाला है।

बता दें कि यह एक ट्रेनी विमान था और अचानक से लापता हो गया था। इस विमान को एक इंस्ट्रक्टर और एक ट्रेनी पायलट प्लेन उड़ा रहे थे। सोनारी एयरपोर्ट पर युवाओं को पायलट की ट्रेनिंग देने वाली अलकेमिस्ट एविएशन कंपनी के विमान ने मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे उड़ान भरी थी।

बैलून के सहारे लापता विमान को बाहर निकालते नेवी की टीम

थोड़ी देर बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल के रडार से हुआ था गायब

उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद विमान एयर ट्रैफिक कंट्रोल के रडार से गायब हो गया। काफी खोज-खबर के बाद भी उसका कोई पता नहीं चला। दोपहर लगभग तीन बजे के लगभग पटमदा के स्थानीय निवासियों ने क्षेत्र के थाना की पुलिस को सूचित किया कि आमदा पहाड़ के पास एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

इसके बाद स्थानीय पुलिस ने इसकी जानकारी जिला पुलिस कंट्रोल रूम को दी गई और यहां से स्थानीय प्रशासन ने टाटा स्टील से संपर्क किया। इसके बाद टाटा स्टील का हैलीकाप्टर सर्च एंड रेस्क्यू के लिए सोनारी एयरपोर्ट से रवाना हो गया है।

गुरुवार को बरामद हुआ था पायलट का शव

बीते गुरुवार की सुबह चांडिल के कल्याणपुर में ट्रेनी पायलट शुभ्रोदीप दत्ता का शव पानी में तैरता हुआ नजर आया था। उनके शव को सबसे पहले चांडिल बांध के मछुआरों ने गुरुवार सुबह आठ बजे के लगभग देखा था।

इसकी सूचना चांडिल बांध विस्थापित मत्सयजीवी स्वालंबी सहकारिता समिति के सदस्यों को दी गई। समिति के सदस्यों ने जब सामने जाकर देखा तो पता चला कि यह ट्रेनी पायलट का शव है। शव पायलट की ड्रेस में था।

शव की पहचान उसके नेम प्लेट से की गई जिसमें शुभ्रो दीप दत्ता लिखा हुआ है। शव पूरी तरह से फूल गया है और उसे डैम से निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम को सूचना दी गई। 

ये भी पढे़ं-

सोनारी एयरपोर्ट से उड़ा ट्रेनी विमान पटमदा में दुर्घटनाग्रस्त; एयर ट्रैफिक कंट्रोल के रडार से हुआ था गायब प्लेन

Jamshedpur News: जमशेदपुर में 45 घंटे से लापता ट्रेनी पायलट का मिला शव, उड़ान भरने के बाद हो गया था लापता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर