Move to Jagran APP

Jharkhand News: अफीम की खेती पर NCB की सख्ती, CID को भेजी लोकेशन... कार्रवाई की सिफारिश

नई दिल्ली स्थित नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) मुख्यालय ने झारखंड में अफीम की खेती का सैटेलाइट इमेज निकाला है और यह सैटेलाइट इमेज राज्य के चार जिलों से संबंधित हैं। इनमें चतरा हजारीबाग पलामू व पश्चिम सिंहभूम जिले शामिल हैं। एनसीबी ने यहां अफीम की खेती की फोटो चारों जिलों के स्थान चिह्नित कर झारखंड पुलिस के अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) को भेजकर कार्रवाई की मांग की है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 11 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
अफीम की खेती को सेटेलाइट फोटो एनसीबी ने झारखंड सीआईडी को भेजी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। नई दिल्ली स्थित नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) मुख्यालय ने झारखंड में अफीम की खेती का सैटेलाइट इमेज निकाला है। यह सैटेलाइट इमेज राज्य के चार जिलों से संबंधित हैं। इन जिलों में चतरा, हजारीबाग, पलामू व पश्चिम सिंहभूम जिला सम्मिलित हैं।

एनसीबी ने सीआईडी को लोकेशन भेजकर की कार्रवाई

यहां अफीम की खेती से संबंधित इमेज मिलने के बाद एनसीबी ने चारों जिले के उन चिह्नित स्थानों का अक्षांश व देशांतर के साथ झारखंड पुलिस के अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) को लोकेशन भेजकर कार्रवाई की सिफारिश की है। एनसीबी मुख्यालय, नई दिल्ली के सहायक निदेशक (अभियान) नीना काकर ने इसके लिए ई-मेल भी भेजा है।

इसके बाद अपराध अनुसंधान विभाग ने चतरा, हजारीबाग, पलामू व पश्चिम सिंहभूम जिले के एसपी को एनसीबी की सिफारिश से अवगत कराते हुए सत्यापन व अफीम की खेती को नष्ट करने के लिए लिखा है।

ऐसे की जाती है अफीम की खेती नष्ट

बता दें कि अफीम की खेती को चिह्नित करने में सैटेलाइट इमेज सहायक बनता है। अफीम के फूल को सैटेलाइट इमेज आसानी से चिह्नित कर लेता है और फिर उसी के आधार पर उक्त लोकेशन का अक्षांश व देशांतर निकालकर पुलिस छापेमारी कर फसल नष्ट करती है।

ये भी पढ़ें- JMM और BJP के ये उम्मीदवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, चुने जा सकते हैं निर्विरोध प्रत्याशी

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A को फिर लगा बड़ा झटका! इस पार्टी ने जल्दबाजी में 8 सीटों उतार दिए उम्मीदवार, अब क्या करेंगे राहुल गांधी?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।