Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Education News: 10वीं और 12वीं में लागू होगा NCERT का नया सिलेबस, जैक ने दिया लागू करने का आदेश

अगले साल से दसवीं और 12वीं की परीक्षा में एनसीईआरटी के अपडेट किए गए सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के लिए नए सिलेबस भी तैयार किया गया है। बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 से इस अपडेटेड सिलेबस को लागू करने का आदेश भी दे दिया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 11 Aug 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
अगले साल से 10वीं और 12वीं में लागू होगा नया सिलेबस (फाइल फोटो)

नीरज अम्बष्ठ, रांची। वर्ष 2025 की दसवीं और 12वीं की परीक्षा में एनसीईआरटी के अपडेट सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने एनसीईआरटी के अपडेट सिलेबस के आधार पर पहली बार नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए सिलेबस तैयार कराया है।

विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को शैक्षणिक सत्र 2024-25 से ही इसे लागू करने का आदेश दिया है। अभी तक जैक एनसीईआरी की पुस्तकों से ही दसवीं एवं 12वीं का प्रश्नपत्र तैयार करता था।

विभाग द्वारा पहली बार उसे सिलेबस तैयार कर उपलब्ध कराया गया है। दूसरी तरफ, एनसीईआरटी ने पिछले वर्ष ही अपने सिलेबस को अपडेट किया था, लेकिन जैक द्वारा वर्ष 2024 की दसवीं एवं 12की परीक्षा पुराने सिलेबस से ही लिया था।

शिक्षा सचिव ने जैक को भेजा अपडेट सिलेबस

अब स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रभारी सचिव उमाशंकर सिंह ने जैक को अपडेट सिलेबस भेजते हुए कहा है कि झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) ने छात्रों की शैक्षणिक आवश्यकता और प्रासंगिकता को बेहतर ढंग से समझते हुए एनसीईआरटी/सीबीएसई के मौजूदा सिलेबस की गहन समीक्षा कर उसमें मामूली संशोधन तथा अद्यतन किया है।

सिलेबस के व्यापक विश्लेषण और विभिन्न हितधारकों के सुझाव के बाद जेसीईआरटी ने इसे अंतिम रूप दिया है, जिसे माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों की 13 सदस्यीय टीम द्वारा जांचा गया है। सिलेबस को अपडेट करने का उद्देश्य छात्रों के सीखने के अनुभवों और शैक्षणिक प्रदर्शन को बढ़ाना है।

उन्हें ऐसे ज्ञान और कौशल से लैस करना है जो राष्ट्रीय और स्थानीय रूप से प्रासंगिक हों। इसके अलावा अपडेट सिलेबस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नीट, क्लैट, जेईई और जेईई मेन्स की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक मजबूत आधार तैयार करने के लिए तैयार किया गया है।

जिन विषयों का एनसीईआरटी का सिलेबस नहीं, उनमें सीबीएसई का सिलेबस लागू

जिन विषयों या टॉपिक का एनसीईआटी का सिलेबस उपलब्ध नहीं है, उनमें सीबीएसई का सिलेबस लागू किया गया है।

जैक को भेजे गए पत्र में इसका स्पष्ट उल्लेख कर दिया गया है कि किस विषय का सिलेबस कहां से लिया गया है। जिन विषयों का पाठ्यक्रम अभी तक तैयार नहीं हुआ है, उनके पाठ्यक्रम को वैसे ही रखा गया है।

अपडेट सिलेबस के आधार पर माडल प्रश्न प्रकाशित करने के निर्देश

शिक्षकों और छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए नए पाठ्यक्रम के साथ संरेखित प्रश्नों के प्रकारों का एक व्यापक सेट तैयार करने को कहा है। साथ ही परीक्षाओं में मानकीकरण सुनिश्चित करने के लिए माडल प्रश्न पत्र तैयार कर प्रकाशित करने को कहा है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand: झारखंड के कलाकारों के लिए CM हेमंत का बड़ा एलान, लागू की जाएगी विशेष पॉलिसी

Jharkhand News: उत्कृष्ट और आदर्श स्कूलों के लिए जैक लेगा एसए-वन परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर