Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET Paper Leak: पिछले साल टॉप रैंक लाने वाली MBBS छात्रा बोली- ऑफर ठुकराया तो बंदूक दिखाकर सॉल्‍व कराया पेपर

NEET 2024 Paper Leak नीट पेपर लीक मामले में सीबीआइ ने रिम्स की छात्रा सुरभि कुमारी को गिरफ्तार किया है। छात्रा ने 2023 नीट पेपर में अच्‍छी रैंक हासिल की थी। छात्रा के मुताबिक उसे उसे 10 लाख रुपये का ऑफर दिया गया था जब मना किया तो पेपर सॉल्व करवाने के लिए बंदूक की नोक पर रख धमकाया गया था। वहीं सीबीआई इसे बहाना मान रही है।

By Anuj tiwari Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 20 Jul 2024 09:20 AM (IST)
Hero Image
हजारीबाग में 10 छात्रों के साथ मिलकर सॉल्व किया प्रश्न पत्र

अनुज तिवारी, रांची। नीट पेपर लीक मामले में सीबीआइ द्वारा गिरफ्तार की गई रिम्स की छात्रा सुरभि कुमारी (एमबीबीएस 2023 बैच) को प्रश्न पत्र साल्व करने के लिए 10 लाख रुपये का ऑफर दिया गया था।

इसके लिए उसे आंसर सॉल्वर गैंग मई माह में कोडरमा लेकर गया, जहां कुछ दिनों तक उसे आलीशान होटल में ठहराया गया, वहां घुमाया गया, लजीज व्यंजन परोसे गए।

उसके बाद छात्रा को नीट परीक्षा से पहले हजारीबाग ले जाया गया। जहां से उसके आंखों में पट्टी बांध दी गई और एक घर में ले जाया गया। उस घर की पहचान छिपी रहे इसलिए आंखों में पट्टी बांधी गई थी।

रिम्स निदेशक डॉ. राजकुमार ने बताया कि जो जानकारी उपलब्ध हुई है, उसमें छात्रा के अनुसार उसे सीढ़‍ियों से दूसरे तल्ले में ले जाया गया, जहां पर 10 कमरे थे और सभी में सुरभि सहित अन्य छात्रों को रखा गया था। छात्रा के अनुसार, ऑफर ठुकराने पर उसे पेपर सॉल्व करवाने के लिए बंदूक की नोक पर रख धमकाया गया था। हालांकि, सीबीआई इसे बहाना मान रही है।

किसी तरह से प्रश्न पत्र गैंग के पास पहुंचने के बाद सभी मौजूद छात्र-छात्राओं को साल्व करने के लिए दे दिया गया, जिसे सभी अपने हिसाब से सॉल्व करते रहे और उस प्रश्न पत्र के उत्तर को उन छात्र-छात्राओं के बीच बांटा गया, जिसकी सूची पहले से ही गैंग के सदस्यों के पास थी।

यहां इन्हें परीक्षा से पहले रातभर में रट्टा लगवाया गया और सुबह इन सभी ने परीक्षा दी और रिजल्ट सभी के सामने चौंकाने वाले आए, जिसके पास काबिलियत नहीं थी वह भी टॉप कर गया।

उन्होंने बताया कि हालांकि सीबीआइ इसकी जांच कर रही है और यह रैकेट पूरे देश में सक्रिय है, सीबीआई को जो भी सहायता चाहिए वे प्रबंधन की ओर से मुहैया कराई जाएगी।

जिसे उत्तर नहीं आता था वो दूसरे को करता था पास

आंसर सॉल्वर गैंग ने इस तरह से व्यवस्था की थी, जिसमें जो छात्र या छात्रा प्रश्नों के उत्तर में अटक जाता था वे अपने अगले पार्टनर को पास कर देता था।

इस तरह से 10 पन्नों के प्रश्नों को साल्व करने में सभी का सहयोग दिखा और वे बेहतर कार्डिनेशन के साथ सभी प्रश्नों के शत-प्रतिशत उत्तर दे दिए।

जिसके बाद इन सभी को उनके निवास स्थान तक पहुंचा दिया गया। गैंग द्वारा इन सभी को 10 लाख रुपये सफल परीक्षार्थियों के नामांकन के बाद देने का वादा किया गया था।

छात्रा ऑल इंडिया रैंक में आयी थी अव्वल

पिछले वर्ष नीट की परीक्षा में छात्रा सुरभि कुमारी ऑल इंडिया रैंक में 56वीं रैंक हासिल की थी। जिसके बाद उसका नामांकन रिम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में हुआ।

शिक्षकों ने बताया कि छात्रा मेधावी थी और क्लास में हमेशा एक्टिव रही। एकेडमिक के कई मामलों में उसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें - 

Neet UG Paper Leak मामले में CBI ने RIMS की एक छात्रा को हिरासत में लिया, कॉलेज से की गई निलंबित

Jharkhand News: 'कोर्ट को गुमराह न करें...', बांग्लादेशी घुसपैठ पर झारखंड HC ने अधिकारियों को लगाई फटकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर