Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Covid-19 Variant: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर राज्य सरकार का अलर्ट जारी, फिलहाल एक भी सक्रिय मरीज नहीं

Latest Corona News चीन में कोरोना के नए वैरिएंट के लगातार केस मिलने के बाद झारखंड सरकार भी इसे लेकर अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के निर्देश पर सभी जिलों को कोरोना के सभी पाजीटिव सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का आदेश दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekUpdated: Thu, 22 Dec 2022 10:27 AM (IST)
Hero Image
कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर झारखंड सरकार का अलर्ट जारी (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची: Latest Corona Alert- संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, चीन आदि देशों में कोरोना के नए वैरिएंट (Corona New Varaint) के लगातार केस मिलने के बाद राज्य सरकार भी इसे लेकर अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के निर्देश पर सभी जिलों को कोरोना के सभी पॉजिटिव सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) कराने का आदेश दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने बुधवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेजकर इसे सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने इसी साल जून माह में केंद्र सरकार द्वारा जारी उस गाइडलाइन का भी अनुपालन करने को कहा है जिसमें संक्रमण से बचाव को लेकर कई ऐहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने फाइव फोल्ड स्ट्रेटजी का पालन करते हुए कोरोना जांच तथा टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा है। उन्होंने सभी सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए रिम्स को भेजने को कहा है।

फिलहाल कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं

बता दें कि राज्य में फिलहाल एक भी कोरोना का सक्रिय मरीज नहीं है। बुधवार को भी पूरे राज्य में 14 हजार सैंपल की जांच हुई, लेकिन इनमें एक भी पाजिटिव केस नहीं मिला। इधर, स्वास्थ्य सचिव ने राज्य के कई जिले में हाल के दिनों में खसरा (Measles) के आउटब्रेक होने के बाद मिजल्स-रूबेला का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने को कहा है।

टीकाकरण के लिए प्रभावित गांवों में सर्वे

इसे लेकर हाल ही में प्रभावित गांवों में सर्वे कराया गया था, जिसमें टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों की पहचान की गई थी। इसमें गढ़वा, गुमला, पलामू, साहिबगंज, सरायकेला खरसावां तथा पश्चिमी सिंहभूम जिले में चिह्नित शत-प्रतिशत बच्चों का मिजल्स-रूबेला का टीकाकरण हो चुका है। वहीं, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ तथा रांची में काफी कम बच्चों का टीकाकरण नहीं हो सका है। स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिलों को समीक्षा कर शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही पांच वर्ष से कम उम्र के उन बच्चों का हेड काउंट सर्वे कराने को कहा है जो अभी भी इस टीका से वंचित हैं।

सरकार का टीकाकरण का लक्ष्य

राज्य के प्रभावित 17 जिलों में पांच वर्ष से कम आयु के चिह्नित 61.5 प्रतिशत बच्चों को ही एमआर-वन का टीका लगा है। इसी तरह, इस आयु के 59 प्रतिशत बच्चों को ही एमआर-टू का टीका लगा है। बता दें कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2023 तक मिजल्स-रूबेला के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है।

राज्य सरकार गंभीर: बन्ना

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने कहा कि हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन चीन में कोरोना के मामले आ रहे हैं, इसलिए राज्य सरकार इसे लेकर अलर्ट है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें