Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Electricity Rates: जेब को झटका लगेगा या मिलेगी राहत, फैसला होगा आज, आज घोषित होंगी बिजली की नई दरें

झारखंड में आज बिजली की नई दरें घोषित होंगी। उम्‍मीद जताई जा रही है कि चुनावी वर्ष में उपभोक्‍ताओं पर बोझ कम डाला जाएगाा लेकिन झारखंड बिजली वितरण निगम ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दर में घरेलू उपभोक्ताओं की प्रति दर में यूनिट 2.30 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। फिक्स्ड चार्ज में भी भारी बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 28 Feb 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में आज घोषित होंगी बिजली की नई दरें।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग बुधवार को प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरों की घोषणा करेगा। राज्य बिजली वितरण निगम ने इसके लिए टैरिफ प्रस्ताव नियामक आयोग को पूर्व में ही दिया था। चुनावी वर्ष में उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ डालने की संभावना कम है।

बिजली वितरण निगम ने दिया दर बढ़ाने का प्रस्‍ताव

उल्लेखनीय है कि झारखंड बिजली वितरण निगम ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दर में घरेलू उपभोक्ताओं की प्रति दर में यूनिट 2.30 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। फिक्स्ड चार्ज में भी भारी बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव है।

फिलहाल शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की दर 6.30 रुपये प्रति यूनिट है। इसे बढ़ाकर 8.60 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव है। यह दर 400 यूनिट से अधिक खपत करने वाले उपभोक्ताओं के लिए है। 400 यूनिट तक प्रति माह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं की दर 7.60 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव है।

फ्री बिजली देने में हेमंत से एक कदम आगे चंपई

झारखंड में चंपई सोरेन की सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में सुनिश्चित किया है कि उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली मुफ्त में मिले। यह बजट चंपई सरकार का पहला और महागठबंधन सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट है क्योंकि इसी वर्ष के अंत में झारखंड में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

ऐसे में 125 यूनिट बिजली फ्री में देने का निर्णय लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को साधने की दिशा में प्रभावकारी हो सकता है। हेमंत ने उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली फ्री में देने के लिए जो कदम उठाए थे, चम्पाई उससे एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। पहले हेमंत सोरेन के पास बिजली विभाग था और अब चम्पाई सोरेन के पास ही बिजली विभाग है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand IPS Transfer: झारखंड में 24 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर, यहां जानें किसे कहां मिला पदभार

यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! झारखंड से गुजरने वाली 8 ट्रेनें 29 फरवरी से रहेंगी रद्द, यात्रा से पहले यहां पढ़ लें डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर