Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Terror Funding: जेल में बंद गैंगस्टर अमन साहू के भाई को NIA ने किया गिरफ्तार, 2021 से थी तलाश

एनआईए ने गैंगस्टर अमन साहू के भाई आकाश साहू को रांची से गिरफ्तार कर लिया है। अमन साहू फिलहाल जेल में बंद है। एनआईए को अमन साहू के भाई की 2021 से तलाश थी। आकाश साहू पर अमन साहू के माध्यम से जबरन लेवी-रंगदारी में वसूले गए रुपयों को गैंग के एक अन्य आरोपित शंकर यादव के साथ मिलकर रियल इस्टेट में निवेश करने का आरोप है।

By Dilip Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 07 Aug 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
एनआईए ने जेल में बंद गैंगस्टर अमन साहू के भाई को गिरफ्तार किया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में टेरर फंडिंग मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जेल में बंद गैंगस्टर अमन साहू के भाई आकाश साहू को रांची से गिरफ्तार कर लिया है। पूरा मामला लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र स्थित तेतरियाखाड़ कोलियरी में 19 दिसंबर 2020 को हमला, गोलीबारी, आगजनी से संबंधित है। अपराधियों ने लेवी-रंगदारी वसूलने के लिए वारदात को अंजाम दिया था।

इसमें एनआइए ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए अमन साहू के अलावा गैंगस्टर सुजीत सिन्हा व अन्य को आरोपित बनाया था। इस मामले में आकाश साहू के रूप में एनआईए की यह 26वीं गिरफ्तारी है। उसपर अमन साहू के माध्यम से जबरन लेवी-रंगदारी में वसूले गए रुपयों को गैंग के एक अन्य आरोपित शंकर यादव के साथ मिलकर रियल इस्टेट में निवेश करने का आरोप है।

एनआईए ने जांच में पाया कि आकाश अमन साहू गिरोह के कई महत्वपूर्ण सदस्यों को रसद और अन्य सहायता प्रदान कर रहा था। भागलपुर निवासी शंकर यादव को एनआईए ने गिरफ्तार किया था और हाल ही में उसपर चार्जशीट भी दाखिल की है।

मार्च 2021 से पूरे मामले की जांच कर रही है NIA

तेतरियाखाड़ कोलियरी में हमला, गोलीबारी व आगजनी के मामले में लातेहार के बालूमाथ थाने में 19 दिसंबर 2020 को दर्ज प्राथमिकी को एनआईए ने मार्च 2021 में टेकओवर किया था। उसके बाद से ही एनआईए पूरे मामले की जांच कर रही है।

लेवी वसूलने के लिए गैंगस्टर अमन साहू ने अपराधी सुजीत सिन्हा व अन्य के साथ मिलकर तेतरियाखाड़ कोलियरी से परिचालन बाधित करने की साजिश रची थी। उसी के अनुरूप आगजनी व गोलीबारी की थी।

पुलिस अधिकारियों पर गोलीबारी का भी आरोपित है अमन साहू गिरोह

एनआईए के अनुसार, अमन साहू गिरोह झारखंड में पुलिस अधिकारियों व जेल कर्मचारियों पर गोलीबारी सहित कई सनसनीखेज अपराधों को अंजाम देने में शामिल था। गिरिडीह के जेल अधीक्षक व उनके परिवार को नुकसान पहुंचाने की धमकी मामले का हाल ही में झारखंड पुलिस की आतंकवाद निरोधक दस्ता ने खुलासा करते हुए इसमें शामिल अपराधियों को पकड़ा है।

अपराधी अमन साहू के निशाने पर कारोबारी व ठेकेदार रहे हैं। इस गिरोह ने अपनी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए राज्य के बाहर अलग-अलग नक्सली संगठनों और अन्य संगठित आपराधिक गिरोहों के साथ भी अपना संबंध मजबूत किया है।

ये भी पढे़ं- झारखंड में NIA की एक और बड़ी कार्रवाई, 1 करोड़ के इनामी मिसिर बेसरा सहित 5 के खिलाफ दर्ज हुई प्राथमिकी

ये भी पढ़ें- Rameshwaram Cafe blast: NIA ने दो आरोपियों से की पूछताछ, 29 से ज्यादा जगहों की ली तलाशी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर