Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA ने आठ आंतकियों को दबोचा, जमशेदपुर-बोकारो सहित 19 ठिकानों पर छापा; झारखंड से लेकर कर्नाटक तक फैला था जाल

NIA Raid एनआईए ने जमशेदपुर व बोकारो समेत चार राज्यों के 19 ठिकानों पर छापेमारी की है। इस दौरान टीम ने आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया है जो देशभर में कालेज के छात्रों को आतंकी हमले के लिए मुजाहिदीन बनने के लिए प्रेरित करते थे। आतंकियों के पास से कालेज के युवाओं के बीच वितरित किए जाने वाले मुजाहिदीन में भर्ती से संबंधित दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

By Dilip KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 19 Dec 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
NIA ने आठ आंतकियों को दबोचा, जमशेदपुर-बोकारो सहित 19 ठिकानों पर छापा; झारखंड से लेकर कर्नाटक तक फैला था जाल

राज्य ब्यूरो, रांची। एनआइए ने आइएस के जुड़े अंतरराज्यीय माड्यूल का पर्दाफाश करते हुए झारखंड के जमशेदपुर व बोकारो समेत चार राज्यों के 19 ठिकानों पर छापेमारी कर आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आतंकियों में जमशेदपुर के जुगसलाई का शहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डू भी शामिल है।

वहीं, बोकारो के चंदनकियारी में भी देर रात छापेमारी कर अतहर अंसारी व उसके स्वजन से नौ घंटे तक पूछताछ की गई। विभिन्न ठिकानों पर की गई छापेमारी में एजेंसी ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक, इलेक्ट्रानिक उपकरण, आइईडी बनाने से संबंधित सामान व कई दस्तावेज जब्त किए हैं।

एनआइए ने इसे बेल्लारी माड्यूल का नाम दिया है, जो देशभर में कालेज के छात्रों को आतंकी हमले के लिए मुजाहिदीन बनने के लिए प्रेरित करता था। गिरफ्तार आतंकियों के ठिकानों से बड़ी मात्रा में सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, चारकोल, गन पाउडर, चीनी, एथनाल और धारदार हथियार मिले हैं।

इसके साथ मिले स्मार्टफोन और डिजिटल उपकरणों से साफ है कि यह सामान आइईडी बनाने के लिए इकट्ठा किया गया था। एनआइए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार माड्यूल का उद्देश्य आइएस के जेहाद और खिलाफत के लिए भारत में युवाओं को तैयार करना था।

मिले ये दस्तावेज

आतंकियों के पास से कालेज के युवाओं के बीच वितरित किए जाने वाले मुजाहिदीन में भर्ती से संबंधित दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। माड्यूल के आतंकी इंक्रिप्टेड एप के जरिये एक-दूसरे से लगातार संपर्क में रहते थे। इनकी कोशिश पूरे देश में अपना नेटवर्क फैलाने और जल्द ही आतंकी हमलों को अंजाम देने की थी। 

एनआइए के अधिकारी ने कहा कि कई राज्यों में सक्रिय आइएस के बेल्लारी माड्यूल की जानकारी मिलने पर 14 दिसंबर को एफआइआर दर्ज की गई थी। उसके बाद झारखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक पुलिस की मदद से माड्यूल से जुड़े लोगों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाने लगी।

सोमवार सुबह कर्नाटक में बेल्लारी व बेंगलुरु, महाराष्ट्र में अमरावती, पुणे व मुंबई, झारखंड में बोकारो व जमशेदपुर तथा दिल्ली के कई ठिकानों समेत कुल 19 स्थानों पर छापे मारे गए। राज्य पुलिस के साथ तालमेल व आतंकियों के बारे में सटीक जानकारी के आधार पर बेल्लारी से माड्यूल के सरगना मिनाज उर्फ सुलेमान सहित आठ आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

सरगना मिनाज के अलावा अन्य गिरफ्तार आतंकियों में बेल्लारी से ही सैयद समीर, मुंबई से अनस इकबाल शेख, बेंगलुरु से मोहम्मद मुनिरुद्दीन, सैयद समीउल्ला उर्फ सामी व मुहम्मद मुजम्मिल, दिल्ली से शायन रहमान उर्फ हुसैन और जमशेदपुर से मोहम्मद शहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डू शामिल हैं।

ये हुए हैं गिरफ्तार

  • बेल्लारी से:  मिनाज उर्फ सुलैमान व सैयद समीर।
  • मुंबई से : अनस इकबाल शेख।
  • बेंगलुरु से : मुनीरुद्दीन, सईद समिउल्लाह उर्फ समी, मुजम्मिल।
  • दिल्ली से : शयन रहमान उर्फ हुसैन।
  • जमशेदपुर से : शहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डू।

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Assembly Live: विधानसभा में आज पेश होगा दूसरा अनुपूरक बजट, सरकार की विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने की तैयारी

भोजपुरी शेक्सपियर: आज भी कानो में गूंजती है जातिवाद के खिलाफ उठी भिखारी ठाकुर की आवाज, नाच की गढ़ी थी नई परिभाषा