Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA के हाथ लगा IS मॉड्यूल का खूंखार आतंकी मोहम्मद शहनवाज, देश में जगह-जगह बम ब्लास्ट की थी योजना

एनआईए के अनुसंधान में यह खुलासा हुआ है कि आईएसआईएस पुणे माड्यूल मामला देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना से संबंधित था। इस केस से जुड़े सभी सदस्य देश की शांति व्यवस्था को ध्वस्त करने व देश में जगह-जगह बम ब्लास्ट कर आतंक मचाने की योजना बना रखे थे। इसके लिए उन सभी स्थानों की रेकी कर रखी थी जहां बम प्लाट होना था।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 10:04 PM (IST)
Hero Image
NIA के हाथ लगा IS मॉड्यूल का खूंखार आतंकी मोहम्मद शहनवाज

राज्य ब्यूरो, रांची। पुणे की बहुचर्चित आतंकी आईएस माड्यूल मामले का अनुसंधान कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हजारीबाग से आईएस आतंकी मोहम्मद शहनवाज आलम को गिरफ्तार कर लिया है। वह हजारीबाग के कटकमसांडी स्थित पेलावल रोड न्यू महमूदा हाउस का रहने वाला है। उसके पिता सफिउर्रहमान हैं।

एनआईए के अनुसंधान में उसपर आतंकी गतिविधियों के प्रचार-प्रसार, देश के धार्मिक स्थलों के पास आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए रेकी करने, गोली चलाने, बम बनाने व आइईडी ब्लास्ट करने का प्रशिक्षण लेने के आरोपों की पुष्टि हुई है। पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल केस में एनआईए की यह आठवीं महत्वपूर्ण गिरफ्तारी है।

एनआईए के अनुसंधान में यह खुलासा हुआ है कि आईएसआईएस पुणे माड्यूल मामला देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना से संबंधित था। इस केस से जुड़े सभी सदस्य देश की शांति व्यवस्था को ध्वस्त करने व देश में जगह-जगह बम ब्लास्ट कर आतंक मचाने की योजना बना रखे थे। इसके लिए उन सभी स्थानों की रेकी कर रखी थी, जहां बम प्लाट होना था। उन्हें विदेश में स्थित आइएसआइएस मुख्यालय से इसके लिए दिशा-निर्देश मिल रहा था।

पुणे पुलिस की जांच में फरार हो गया था मोहम्मद शहनवाज

एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार, पुणे पुलिस की जांच के दौरान 19 जुलाई को मोहम्मद शहनवाज फरार हो गया था। पुणे पुलिस ने बाइक चोरी करते मोहम्मद शहनवाज को रंगे हाथ उसके दो अन्य साथी मोहम्मद इमरान खान व मोहम्मद युनूस साकी के साथ पकड़ा था।

इसी बीच मोहम्मद शहनवाज मौका देखकर फरार हो गया था। इसके बाद एनआइए ने छानबीन की तो पता चला कि ये बाइक चोर नहीं, बल्कि आइएसआइएस आतंकी संगठन के सदस्य हैं। इसके बाद ही एनआइए ने मोहम्मद शहनवाज की सूचना देने वालों के लिए तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

ISIS कई नामों से जाना जा रहा

आतंकी संगठन आईएसआईएस कई नामों से जाना जा रहा है। इसे इस्लामिक स्टेट (आईएस), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवेंट (आईएसआईएल), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सिरिया (आईएसआईएस), इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरासन प्रोविंस (आईएसकेपी), आईएसआईएस विलायत खोरासन एंड इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड द शैम खोरासन (आईएसआईएस-के) के नाम से भी जाना जाता है।

ये भारत के विरुद्ध अभियान चला रहे हैं और देश में आतंक व हिंसा फैलाने के उद्देश्य से काम कर रहे हैं। एनआइए इन सभी संबद्ध संगठनों के नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए लगातार अभियान चला रही है।

ये भी पढ़ें- साहिबगंज-गोविंदपुर हाईवे पर बड़ा हादसा, ढलाई मशीन लदा पिकअप वैन ट्रक से टकराया, एक की मौत, चार गंभीर

ये भी पढ़ें- रामलला के दर्शन के लिए अयोध्‍या जाएंगे झारखंड के तीन लाख परिवार, विहिप घर-घर जाकर देगा आमंत्रण, बनेगी 1200 की टोली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर