Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA Raid: ISIS Module के खिलाफ झारखंड सहित चार राज्यों के 19 ठिकानों पर NIA का छापा, आठ को किया गया गिरफ्तार

NIA Raid आइएसआइएस माड्यूल के खिलाफ एनआईए की टीम ने सोमवार को झारखंड सहित चार राज्यों के 19 ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान प्रतिबंधित बल्लारी मॉड्यूल के नेता मिनाज सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि एनआईए की टीम ने झारखंड के बोकारो और जमशेदपुर में छापेमारी की है तो वहीं कर्नाटक के बल्लारी व बेंगलुरु में छापा मारा है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 18 Dec 2023 05:23 PM (IST)
Hero Image
ISIS Module के खिलाफ झारखंड सहित चार राज्यों के 19 ठिकानों पर NIA का छापा

राज्य ब्यूरो, रांची। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया (आइएसआइएस) से संबद्ध प्रतिबंधित बल्लारी मॉड्यूल के विरुद्ध देश के चार राज्यों के 19 ठिकानों पर सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने छापेमारी की। इस छापेमारी में बल्लारी मॉड्यूल के नेता मिनाज सहित आठ आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं।

यह आतंकी समूह दहशत कायम करने के लिए आइईडी ब्लास्ट करने आदि में सक्रिय रहा है। एनआइए ने जहां छापेमारी की है, उसमें कर्नाटक के बल्लारी व बेंगलुरु, महाराष्ट्र के अमरावती, मुंबई व पुणे, झारखंड के बोकारो व जमशेदपुर तथा दिल्ली स्थित ठिकाने शामिल हैं।

इस छापेमारी में जो आठ आरोपित गिरफ्तार हुए हैं, वे आइएसआइएस आतंकी संगठन के समर्थन में आतंकी गतिविधियां संचालित कर रहे थे। उनका नेतृत्व मिनाज उर्फ सुलैमान कर रहा था। इस छापेमारी में एनआइए को विस्फोटक सामग्री, जिनमें सल्फर, पोटैशियम नाइट्रेट, चारकोल, गनपाउडर, सुगर व इथेनाल, तेज धारदार हथियार, अनगिनत नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, स्मार्टफोन व अन्य डिजिटल उपकरण मिले हैं।

ये हुए हैं गिरफ्तार

  • बल्लारी से : मिनाज उर्फ सुलैमान व सैयद समीर।
  • मुंबई से : अनस इकबाल शेख।
  • बेंगलुरु से : मुनीरुद्दीन, सईद समिउल्लाह उर्फ समी, मुजम्मिल।
  • दिल्ली से : शयन रहमान उर्फ हुसैन।
  • जमशेदपुर से : शहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डू

कॉलेज छात्रों को जोड़ने के लिए मुजाहिदीन से जुड़े दस्तावेज करते थे वायरल

एनआइए को अनुसंधान में जानकारी मिली है कि आरोपित विस्फोटक सामग्री से आइईडी बनाने वाले थे, जिससे वे आतंकी गतिविधियों को संचालित करते। वे एक-दूसरे से एनक्रिप्टेड एप के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े थे।

वे हिंसा, जिहाद, खिलाफत व आइएसआइएस की आतंकी गतिविधियों का संचालन इसी एप के माध्यम से एक-दूसरे से करते थे। उनके निशाने पर कालेज छात्र थे, जिन्हें वे अपने समूह से जोड़ने के लिए प्रयासरत थे। वे छात्रों के बीच जेहाद के उद्देश्य से मुजाहिदीन से जुड़े दस्तावेज भी प्रसारित करते थे।

आइएसआइएस साजिश को नाकाम करने के लिए छापेमारी

एनआइए ने सोमवार को की गई यह छापेमारी देश में आइएसआइएस के साजिश को नाकाम करने के लिए की है। इस छापेमारी में एनआइए ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड व दिल्ली पुलिस का सहयोग लिया। एनआइए ने आइएसआइएस से प्रभावित बल्लारी मॉड्यूल के विरुद्ध 14 दिसंबर को केस दर्ज किया था।

इसमें एनआइए ने राज्य पुलिस व केंद्रीय एजेंसियों की मदद ली और आरोपितों को दबोचने में सफलता हासिल की। हाल के महीनों में एनआइए ने आइएसआइएस के विरुद्ध बड़ा अभियान चलाया है और इनके सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: मडुवा की खेती ने किसानों को बनाया स्वावलंबी, सेहत के साथ बदली रामगढ़ की तस्वीर; फायदे जान रह जाएंगे दंग

ये भी पढ़ें: दो लड़कियों का पिता बेटा न होने पर बौखलाया, खुद को कुंवारा बता दूसरी शादी की कर ली तैयारी; पहली बीवी ने ऐसे सिखाया सबक