Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Terror Funding: उग्रवादी संगठन PLFI के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, खूंटी में 2 संदिग्धों के ठिकानों पर छापामारी

Terror Funding Case झारखंड में बुधवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। एनआईए ने संगठन से जुड़े दो संदिग्ध ठिकानों पर छापामारी की। जांच एजेंसी को आशंका है कि पीएलएफआई से जुड़े इन ठिकानों की टेरर फंडिंग में संलिप्तता है। छापामारी के दौरान एनआईए को कई दस्तावेज भी मिले हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
एनआईए ने खूंटी में दो संदिग्धों के ठिकानों पर छापा मारा है।

राज्य ब्यूरो, रांची। Terror Funding: उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के विरुद्ध टेरर फंडिंग मामले में जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को खूंटी में दो ठिकानों पर छापेमारी की।

ये दोनों ठिकाने इस उग्रवादी संगठन के दो संदिग्धों से जुड़े हैं। यहां छापेमारी में कई आपत्तिजनक डिजिटल उपकरण व दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

सरगना से पूछताछ में मिले थे नए तथ्य

एनआईए ने यह कार्रवाई एनआईए की रांची शाखा में 11 अक्टूबर 2023 को दर्ज प्राथमिकी मामले में की है। यह प्राथमिकी पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप उर्फ कुलदीप यादव से पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर दर्ज की गई थी।

उसने बताया था कि इस उग्रवादी संगठन के सदस्य झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ व ओडिशा के विभिन्न कोयला व्यवसायियों, ट्रांसपोर्टर्स, रेलवे ठेकेदारों, व्यवसायियों से लेवी वसूल रहे हैं।

ये सदस्य राज्य में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने, सुरक्षा बलों पर हमला, हत्या, आगजनी करने की साजिश रच रहे हैं, ताकि समाज में उनका भय कायम हो सके।

ये लेवी-रंगदारी के रुपयों से नए कैडर को बहाल कर रहे हैं और हथियार तथा गोला-बारूद खरीद रहे हैं।

इनके खिलाफ एनआईए ने दर्ज की थी प्राथमिकी

इस मामले में एनआईए ने तब पीएलएफआई के कुख्यात मार्टिन केरकेट्टा, दुर्गा सिंह, कृष्णा यादव उर्फ सुलतान, निलांबर गोप, निवेश कुमार, कपिल पाठक उर्फ राणा सिंह, रमन कुमार सोनू उर्फ सोनू पंडित तथा नानक सिंह के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की थी।

इसी मामले में जांच के क्रम में एनआईए को खूंटी स्थित दो संदिग्धों के ठिकानों की जानकारी मिली थी। इसके बाद ही एनआईए ने छापेमारी की।

यह भी पढ़ें

Jharkhand News: टेरर फंडिंग मामले में NIA का एक्शन जारी, कुख्यात नक्सली रवींद्र गंझू से जुड़े कई ठिकानों पर मारा छापा

Terror Funding Case: टेरर फंडिंग केस में NIA की कार्रवाई! PLFI के 2 उग्रवादी रिमांड पर, 5 दिनों तक होगी पूछताछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर