Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हजारीबाग के खूंंखार आतंकी शहनवाज से मुंबई में चल रही NIA की पूछताछ, पुणे आईएस मॉड्यूल मामले में हुई थी गिरफ्तारी

पुणे के बहुचर्चित आतंकी आईएस माॅड्यूल मामले में अनुसंधान कर रही एनआईए की महाराष्ट्र शाखा ने हजारीबाग से आईएस आतंकी शहनवाज आलम को रिमांड पर ले लिया है। फिलहाल उससे मुंबई में पूछताछ चल रही है। करीब डेढ़ महीने पहले शहनवाज को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली से पकड़ा था। इसके बाद एनआईए मुंबई ने मामले में अपनी जांच शुरू की थी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
आतंकी शहनवाज आलम से मुंबई में चल रही पूछताछ।

राज्य ब्यूरो, रांची। पुणे के बहुचर्चित आतंकी आईएस माॅड्यूल मामले में अनुसंधान कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की महाराष्ट्र शाखा ने हजारीबाग से आईएस आतंकी शहनवाज आलम को रिमांड पर ले लिया है। उससे मुंबई में पूछताछ चल रही है। एनआईए को 21 नवंबर तक पूछताछ करने की अनुमति है।

मूल रूप से हजारीबाग का रहने वाला है शहनवाज

शहनवाज मूल रूप से हजारीबाग के कटकमसांडी स्थित पेलावल रोड न्यू महमूदा हाउस का रहने वाला है। उसके पिता सफिउर्रहमान हैं।

एनआईए के अनुसार, उसका वर्तमान पता पुणे के कोंधवा मीठानगर में ए-1 बिल्डिंग चेतना गार्डेन के फ्लैट नंबर 17 में है।

उसे करीब डेढ़ महीने पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली से पकड़ा था। इसके बाद एनआईए मुंबई ने उसकी अपने केस में गिरफ्तारी दिखाते हुए छानबीन शुरू की है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime: दो साल तक साली से लड़ाता रहा इश्क, शादी की जिद की तो जीजा ने उतार दिया मौत के घाट

शहनवाज पर लगाए गए इन भयावह आरोपों की हुई पुष्टि

एनआईए के अनुसंधान में उस पर आतंकी गतिविधियों के प्रचार-प्रसार, देश के धार्मिक स्थलों के पास आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए रेकी करने, गोली चलाने, बम बनाने व आईईडी ब्लास्ट करने का प्रशिक्षण लेने के आरोपों की पुष्टि हुई है।

पुणे आईएसआईएस माॅड्यूल केस में एनआईए मुंबई ने उसे अपनी आठवीं महत्वपूर्ण गिरफ्तारी के रूप में दिखाया है। एनआईए के अनुसंधान में यह खुलासा हुआ है कि आईएसआईएस पुणे माड्यूल मामला देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना से संबंधित था।

इस केस से जुड़े सभी सदस्य देश की शांति व्यवस्था को ध्वस्त करने व देश में जगह-जगह बम ब्लास्ट कर आतंक मचाने की योजना बना रहे थे। इसके लिए उन सभी स्थानों की रेकी कर रखी थी, जहां बम प्लांट होना था। उन्हें विदेश में स्थित आईएस मुख्यालय से इसके लिए दिशा-निर्देश मिल रहा था।

NIA ने रखा था तीन लाख का इनाम

एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार, पुणे पुलिस की जांच के दौरान 19 जुलाई को शहनवाज फरार हो गया था। पुणे पुलिस ने बाइक चोरी करते रंगे हाथ उसके दो अन्य साथी इमरान खान व युनूस साकी को पकड़ा था। शहनवाज मौका देखकर फरार हो गया था।

इसके बाद NIA ने छानबीन की तो पता चला कि ये बाइक चोर नहीं, बल्कि आईएसआईएस आतंकी संगठन के सदस्य हैं। इसके बाद ही एनआईए ने उसे फरार घोषित करते हुए उसकी सूचना देने वालों के लिए तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। वह दिल्ली में पकड़ा गया था।

यह भी पढ़ें: नक्सली और आंतकी संगठन से NIA को खतरा, गृह मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम; झारखंड सरकार को दिया ये निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर