Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड में PG Medical में राज्य कोटा की 117 सीटों पर होगा नामांकन, जल्द जारी होगी मेधा सूची

झारखंड के मेडिकल छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए राज्य कोटा की 117 सीटों पर नामांकन होगा। रिम्स रांची में 90 सीटें एमजीएम जमशेदपुर में 21 सीटें और एसएनएमसीएच धनबाद में 5 सीटें उपलब्ध हैं। नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है जिसमें अब सभी राउंड की काउंसिलिंग के लिए एक बार ही आनलाइन पंजीकरण होगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में पीजी मेडिकल में राज्य कोटा की 117 सीटों पर होगा नामांकन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News: झारखंड के सरकारी मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए राज्य कोटा की कुल 117 सीटों पर नामांकन होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने नामांकन के लिए उपलब्ध सीटों की कालेजवार एवं विभागवार सूची जारी कर दी है।

इसके तहत रिम्स, रांची में 18 विभागों में कुल 90 सीटों पर नामांकन होगा, जिनमें सभी ओपेन सीटें हैं। एमजीएम, जमशेदपुर के 14 विभागों में कुल 21 सीटों पर नामांकन होगा, जिनमें 19 ओपेन तथा दो इन सर्विंस कोटे की सीटें सम्मिलित हैं।

एसएनएमसीएच, धनबाद के दो विभागों में कुल पांच सीटों पर नामांकन होगा जो ओपेन सीटें हैं। रांची सदर अस्पताल के एक विभाग में एक सीट पर नामांक होगा जो इन सर्विस श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है। बताते चलें कि इस बार राज्य के मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल में नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब सभी राउंड की

काउंसिलिंग के लिए एक बार ही आनलाइन पंजीकरण होना है। पंजीकरण की समय सीमा एक अक्टूबर को खत्म हो चुकी है। आनलाइन पंजीकरण करानेवाले अभ्यर्थियों से राज्य मेधा सूची तैयार होगी, जिसके आधार पर ही पहली, दूसरी तथा तीसरी काउंसिलिंग के साथ-साथ स्ट्रे राउंड की काउंसिलिंग होगी।

तीन काउंसिलिंग के बाद बीएड संस्थानों में बड़ी संख्या में सीटें रिक्त

राज्य में संचालित बीएड संस्थानों में बड़ी संख्या में सीटें अभी भी रिक्त हैं। तीन-तीन राउंड की काउंसिलिंग के बाद भी सीटें रिक्त हैं। कई संस्थानों में 50 से अधिक सीटों पर अभी तक नामांकन नहीं हो सका है। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने कुल 136 संस्थानों में रिक्त सीटों की सूची जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें

Jharkhand News: रिटायरमेंट के बाद नियुक्ति पर किसी तरह की आपत्ति नहीं उठाई जा सकती, झारखंड हाईकोर्ट का फैसला

Jharkhand Election 2024: क्या झारखंड में बनेगा कांग्रेस का मुख्यमंत्री? इस दिग्गज नेता के बयान से सियासी भूचाल 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें