Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand B.ED-M.ED Admission 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी, अप्रैल में होगी परीक्षा; यहां पढ़ें पूरी डिटेल

झारखंड के सरकारी तथा निजी संस्थानों में बीएड एमएड बीपीएड तथा एमपीएड पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन पर्षद की वेबसाइट की माध्यम से गुरुवार से भरे जाएंगे। इसकी अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 14 Feb 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand B.ED-M.ED Admission 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी, अप्रैल में होगी परीक्षा; यहां पढ़ें पूरी डिटेल

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के सरकारी तथा निजी संस्थानों में बीएड, एमएड, बीपीएड तथा एमपीएड पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन पर्षद की वेबसाइट की माध्यम से गुरुवार से भरे जाएंगे। इसकी अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई है।

यह प्रवेश परीक्षा रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, दुमका एवं पलामू में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। कुल 100 अंकों की इस ओएमआर शीट आधारित परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटा जाएगा।

इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही मेधा सूची तैयार की जाएगी। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, प्रत्येक संस्थान की कुल सीटों में 85 प्रतिशत सीटें झारखंड के विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी, जबकि शेष 15 प्रतिशत सीटों पर खुला नामांकन होगा।

28 अप्रैल को झारखंड कंबाइंड परीक्षा 

राज्य के कृषि विज्ञान में स्नातक एवं संबद्ध पाठ्यक्रम संचालित करनेवाले संस्थानों में नामांकन के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 28 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन एक मार्च से एक अप्रैल तक भरे जाएंगे।

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने बुधवार को इस संबंध में सूचना जारी कर दी। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से वेटरीनरी साइंस एंड एनिमल हस्बैंड्री, एग्रीकल्चर साइंस, फारेस्ट्री, फिशरीज, डेयरी टेक्नोलाजी, एग्रीकल्चर इंजीनियरिग आदि के स्नातक पठ्यक्रमों में नामांकन होगा।

बता दें कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों में भी नामांकन इसी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है।

ये भी पढ़ें: झारखंड में बिगड़ जाएगा I.N.D.I.A का 'खेल'!, इन सीटों पर झुकने को तैयार नहीं कांग्रेस; पढ़िए क्या है पार्टी की रणनीति

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन की रिमांड कल होगी पूरी, ED ने किया बड़ा दावा; अब जांच एजेंसी का क्या होगा अगला कदम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर