Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections : अब इन सीटों पर उलझा BJP का गणित, रांची में संजय सेठ ने काटा प्रदीप वर्मा का पत्ता

लोकसभा चुनाव के लिए धनबाद और चतरा सीट पर भाजपा प्रत्याशी के नाम की प्रतीक्षा हो रही है। दो दिन पहले 11 सीटों पर प्रत्याशी के नामों का एलान कर दिया गया है। भाजपा ने अब तक जिन 11 सीटों पर टिकट दिए हैं उनमें ओबीसी ब्राह्मण और आदिवासी समुदाय के प्रत्याशी हैं। दोनों जगहों पर राजपूत समाज से भाजपा सांसद हैं।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 04 Mar 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Elections : अब इन सीटों पर उलझा BJP का गणित

राज्य ब्यूरो, रांची। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लोकसभा चुनाव के लिए धनबाद और चतरा सीट पर प्रत्याशी के नाम की प्रतीक्षा हो रही है। दो दिन पहले भाजपा ने 11 सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि चतरा से भाजपा की प्रदेश कमेटी ने पांकी विधायक शशिभूषण मेहता का नाम तय कर भेजा था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय टीम ने पाया कि मेहता का नाम भाजपा कार्यकर्ताओं की रायशुमारी में है ही नहीं। ऐसे में प्रदेश के नेताओं से सवाल भी पूछे गए। इसी तरह रांची लोकसभा सीट के लिए प्रदेश से महामंत्री प्रदीप वर्मा का नाम प्रस्तावित किया गया था।

सूत्रों ने बताया कि संजय सेठ का नाम प्रदेश से गई सूची में था ही नहीं। यहां भी केंद्रीय नेताओं ने हस्तक्षेप किया और संजय सेठ का नाम टिकट के लिए फाइनल कर दिया। कहा ये भी जा रहा है कि इन दोनों नामों के लिए प्रदेश के नेताओं से प्रधानमंत्री मोदी ने नाराजगी भी जताई है।

रायशुमारी, एजेंसियों की रिपोर्ट और निजी संस्थाओं से मिला फीडबैक

लोकसभा टिकट के लिए केंद्रीय भाजपा ने कई तरीके अपनाए हैं। इसमें मंडल स्तर तक के कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की गई। केंद्रीय एजेंसियों तक से प्रत्याशी के नाम और उनकी छवि पर रिपोर्ट ली गई।

एवीएम जैसी निजी सर्वे कंपनी से भी प्रत्याशियों के बारे में चर्चा की गई। इसके बाद केंद्रीय चुनाव कमेटी में शामिल नेता बैठे और प्रत्याशियों के नाम पर आखिरी मुहर लगाई।

धनबाद और चतरा में जातीय समीकरण साधने की चुनौती

भाजपा ने अबतक जिन 11 सीटों पर टिकट दिए हैं, उनमें ओबीसी, ब्राह्मण और आदिवासी समुदाय के प्रत्याशी हैं। धनबाद और चतरा दोनों जगहों पर राजपूत समाज से अभी भाजपा के सांसद हैं। इस समुदाय को प्रतिनिधित्व देने के लिए योग्य प्रत्याशियों के चयन में पार्टी लगी है।

शशिभूषण मेहता के मामले में बैकफुट पर आया प्रदेश नेतृत्व

अब स्थानीय नेताओं में कालीचरण सिंह, योगेंद्र प्रताप और मनोज सिंह के नाम पर विचार कर रहा है, जबकि धनबाद सीट पर बाघमारा से विधायक ढुलु महतो की भी दावेदारी है।

पार्टी यहां से सांसद पीएन सिंह को ज्यादा उम्र हो जाने की वजह से बदलना चाह रही है। राजपूत समुदाय को टिकट दिए जाने की चाहत में यहां से कांग्रेस की एक महिला विधायक से भी बातचीत चलने की सूचना मिल रही है।

ये भी पढ़ें-

Shibu Soren: सोरेन परिवार की मुसीबतें नहीं कम हो रहीं! अब एक और मामले में दर्ज होगी FIR

बहू ने दायर की याचिका और फंस गए शिबू सोरेन! सुप्रीम कोर्ट ने पलटा फैसला, जानें क्या है पूरा मामला