Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Election News: अब इन सीटों के लिए प्रचार करेगी BJP, आदिवासी मतदाताओं को साधने में लगाएगी जोर

झारखंड में भाजपा अब संताल परगना में आदिवासी मतदाताओं को साधने में लगेगी और भाजपा चौथे चरण में आदिवासी बहुल सीटों पर धुआंधार प्रचार करेगी। बता दें कि दुमका और साहिबगंज आदिवासी सुरक्षित सीट है जबकि गोड्डा सामान्य सीट है लेकिन यहां संताल जनजाति की अच्छी आबादी है। शनिवार को खूंटी चाईबासा और लोहरदगा में हुई प्रधानमंत्री की सभा में आदिवासी समुदाय की अच्छी उपस्थिति दिखाई दी।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 11 May 2024 11:14 PM (IST)
Hero Image
अब इन सीटों के लिए प्रचार करेगी BJP (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। चौथे चरण में आदिवासी बहुल सीटों पर धुआंधार प्रचार कर चुकी झारखंड भाजपा अब संताल परगना में आदिवासी मतदाताओं को साधने में लगेगी। दुमका और साहिबगंज आदिवासी सुरक्षित सीट हैं जबकि गोड्डा सामान्य सीट है लेकिन यहां संताल जनजाति की अच्छी आबादी है।

खूंटी, चाईबासा और लोहरदगा में प्रधानमंत्री की सभा में आदिवासी समुदाय की अच्छी उपस्थिति थी। खास बात यह है कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी संताल परगना में लगातार दौरा करते रहे हैं। अब लोकसभा चुनाव में दुमका और साहिबगंज सीट पर जीत की रणनीति बनाने में कितनी सफलता मिलती है यह देखना महत्वपूर्ण होगा।

दुमका में सोरेन परिवार की बहू पर भाजपा का दांव

संताल परगना क्षेत्र में आदिवासी समाज पारंपरिक रूप से झारखंड मुक्ति मोर्चा का समर्थक रहा है। हालांकि पिछले चुनाव में यहां भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली थी। भाजपा ने इसबार निवर्तमान सांसद सुनील सोरेन का टिकट काटकर शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन को टिकट दिया है।

सांताल के बहुल गांव में निशिकांत दूबे कर रहे दौरा

उनके पति स्व. दुर्गा सोरेन की संताल समाज में पकड़ थी। भाजपा कार्यकर्ता और नेता दुमका और साहिबगंज दोनों जगह आदिवासी समुदाय के वोट की अपेक्षा रख रहे हैं। गोड्डा में भाजपा प्रत्याशी निशिकांत दूबे लगातार संताल बहुल गांवों का दौरा कर रहे हैं।

साहिबगंज में झामुमो के बागी विधायक लोबिन हेम्ब्रम भी चुनाव मैदान में हैं। वो झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के वोट में कितनी सेंध लगा पाते हैं, उसी पर भाजपा प्रत्याशी ताला मरांडी की हार जीत तय होगी।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Election News: अब इन सीटों के लिए प्रचार करेगी BJP, आदिवासी मतदाताओं को साधने में लगाएगी जोर

Jharkhand News: इन 13 सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशियों का समर्थन करेगी CPI-M, BJP को हराने के लिए प्लान तैयार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें