Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Old Pension Scheme: झारखंड में बुजुर्ग पेंशन को लेकर आई बड़ी खबर, सरकार इस दिन बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी पैसे

Old Pension Scheme मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत बुधवार को होगी। इसके तहत 50 से 60 वर्ष की सभी श्रेणी की महिलाओं एवं एससी तथा एसटी श्रेणी के पुरुषों को पेंशन मिलेगा। रांची के खेलगांव स्थित टाना भगत स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन लाभुकों के खाते में राशि हस्तांतरित कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
Old Pension: झारखंड में बुजुर्ग पेंशन को लेकर आई बड़ी खबर, सरकार इस दिन बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी पैसे

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत बुधवार को होगी। इसके तहत 50 से 60 वर्ष की सभी श्रेणी की महिलाओं एवं एससी तथा एसटी श्रेणी के पुरुषों को पेंशन मिलेगा।

रांची के खेलगांव स्थित टाना भगत स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन लाभुकों के खाते में राशि हस्तांतरित कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इस आयु वर्ग के कुल 1,58,218 लाभुकों को 31.6 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जाएगी। यह फरवरी एवं मार्च-2024 की पेंशन राशि है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव मनोज कुमार तथा निदेशक शशि प्रकाश झा ने मंगलवार को बताया कि इस योजना का लाभ देने के लिए अभियान चलाया गया था, जिसमें कुल 5,68,821 लोगों के आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें पांच मार्च तक 2,22,523 लाभुकों को स्वीकृति प्रदान की गई। पूर्व में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन का लाभ मिलता था।

अब सभी महिलाओं एवं एससी, एसटी श्रेणी के पुरुषों को 50 वर्ष से ही पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार, सरकार गठन के समय कुल लाभुकों की संख्या 6,60,870 थी जो 18 नवंबर 2021 को सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद बढ़कर 26,73,958 हो गई है। सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद निर्धारित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को पेंशन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर विभाग के अपर सचिव अभयनंदन अंबष्ठ एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

सात महिलाओं को मिलेगा विधवा पुनर्विवाह योजना का लाभ

मुख्यमंत्री बुधवार को विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना की भी शुरुआत करेंगे। इस योजना के लिए अबतक सात महिला लाभुकों का चयन किया गया है, जिनमें प्रत्येक को दो-दो लाख रुपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। इनमें हजारीबाग तथा पलामू के दो-दो तथा सरायकेला खरसावां, लोहरदगा तथा पूर्वी सिंहभूम की एक-एक महिला सम्मिलित हैं। सचिव के अनुसार, इस योजना के तहत विवाह के एक वर्ष के भीतर आवेदन देना अनिवार्य है। साथ ही विवाह का निबंधन अनिवार्य है।

आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन

राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका तथा सहायिका को मानदेय के अलावा विशेष प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इसके तहत सेविका को पांच हजार तथा सहायिका को ढाई हजार रुपये प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में उन्हें इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री इस अवसर पर सावित्रीबाई फूले योजना के क्रियान्वयन के लिए तैयार पोर्टल की भी लांचिंग करेंगे।

ये भी पढ़ें-

Spanish Woman: 'भारत से अच्छी यादें लेकर जा रहे हैं...', स्पेनिश महिला ने दुमका से जाते-जाते कह दी बड़ी बातें

Jharkhand IAS Transfer: झारखंड में 6 IAS अफसरों का ट्रांसफर, हेमंत सोरेन के करीबी अधिकारी को मिला ये विभाग