Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Medical Enrollment: MBBS, BDS और BHMS में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, 20 अगस्त को जारी होगी Merit लिस्ट

Jharkhand MBBS BDS and BHMS Enrollment झारखंड के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस बीडीएस तथा बीएचएमएस की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन के लिए नीट-यूजी अंको के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी। इसी के साथ झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने भी काउंसिलिंग तथा स्ट्रे/माप अप राउंड काउंसिलिंग की तारीख भी बता दी है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 10 Aug 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
एमबीबीए, बीडीएस और बीएचएमएस में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से हुए शुरू (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Medical Enrollment News राज्य के सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस, बीडीएस तथा बीएचएमएस में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने इसकी तीन काउंसिलिंग तथा स्ट्रे/माप अप राउंड काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17 अगस्त तक ऑनलाइन भरे जाएंगे आवेदन 

इन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए नीट-यूजी के प्राप्तांकों के आधार पर राज्य मेधा सूची तैयार होगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 10 से 17 अगस्त तक भरे जाएंगे।

परिषद द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन 18 अगस्त को हो सकेगा। राज्य मेधा सूची का प्रकाशन 20 अगस्त को होगा।

कब होगी पहली काउंसलिंग?

पहली काउंसिलिंग के तहत सीट एवं संस्थान के विकल्पों के भरने की प्रक्रिया 21-26 अगस्त को होगी। 27 अगस्त को इसमें संशोधन किया जा सकेगा। परिषद द्वारा 29 अगस्त से पांच सितंबर के बीच सीटों का आवंटन किया जाएगा।

आवंटित संस्थानों में 30 अगस्त से पांच सितंबर तक नामांकन होगा। परिषद ने इसके बाद की काउंसिलिंग की भी तिथियां घोषित कर दी हैं। राज्य मेधा सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों को बाद की काउंसिलिंग में सम्मिलित होने के लिए आनलाइन आवेदन नहीं करना होगा।

कितनी देनी सिक्योरिटी मनी

परिषद के अनुसार, काउंसिलिंग में सम्मिलित होने के लिए सेक्युरिटी मनी भी निर्धारित कर दी है। सरकारी कॉलेजों में अनारक्षित तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए यह राशि 20 हजार होगी, जबकि एसटी, एससी, ओबीसी तथा दिव्यांगों के लिए यह राशि 10 हजार होगी।

प्राइवेट तथा डीम्ड मेडिकल कॉलेजों के लिए यह राशि दो लाख तथा डेंटल कॉलेजों के लिए यह राशि एक लाख होगी। स्ट्रे काउंसिलिंग के लिए यह राशि 50 हजार तय की गई है। आवंटित सीटों पर नामांकन लेने या काउंसिलिंग में सीट आवंटन नहीं होने पर यह राशि वापस लौटा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand News: 10 अगस्त को काला बिल्ला लगाकर पढ़ाएंगे माध्यमिक टीचर्स, शिक्षक संघ का MACP की मांग को लेकर फैसला

Jharkhand Education News: अब उच्च शिक्षा में बाधा नहीं बनेगी दिव्यांगता, चंपई सोरेन ने कर दिया बड़ा एलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें