Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren की मंईयां सम्मान योजना के विपक्षी भी मुरीद, अब तक 30 लाख महिलाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

झारखंड में इस वक्त हेमंत सोरेन की महत्वकांक्षी मंईयां सम्मान योजना की खूब चर्चा हो रही है। विपक्षियों को भी यह योजना रास आ रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक विरोधियों ने भी इस योजना को हाथों-हाथ लिया है। उधर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और आला अधिकारी स्वयं पूरी प्रक्रिया पर नजर रखे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि योजना के तहत अधिकाधिक महिलाओं को लाभ दिलाएं।

By Pradeep singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
विपक्षियों को भी रास आ रही सीएम हेमंत सोरेन की मंईयां सम्मान योजना। (फाइल फोटो- PTI)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा लॉन्च की गई मंईयां सम्मान योजना धूम मचा रही है। विपक्षी भले ही इसे आगामी विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के मद्देनजर की गई लुभावनी घोषणाओं की फेहरिश्त में बताएं, लेकिन सच्चाई यह है कि शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में एक हजार रुपये मासिक लाभ वाली योजना ने आधी आबादी को पूरा आकर्षित किया है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक विरोधियों ने भी इस योजना को हाथों-हाथ लिया है। वे खुलकर इसका प्रचार या प्रशंसा करने से भले ही परहेज कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपने समर्थकों को इस अभियान में लगाया है, ताकि क्षेत्र की महिलाओं को फायदा होने पर आगामी विधानसभा चुनाव में उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

30 लाख महिलाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

योजना की सफलता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि अभी तक 30 लाख से ज्यादा महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। इस योजना में 50 लाख से अधिक महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य राज्य सरकार ने निर्धारित किया है। 21 वर्ष से 50 वर्ष की महिलाओं को इससे संबद्ध किया जा रहा है। अल्प अवधि में ही इस योजना से 30 लाख से अधिक महिलाओं का जुड़ना इसकी लोकप्रियता का द्योतक है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और आला अधिकारी स्वयं पूरी प्रक्रिया पर नजर रखे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि योजना के तहत अधिकाधिक महिलाओं को लाभ दिलाएं। उन्होंने बिचौलियों को दूर रखने का आदेश देते हुए कहा है कि किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आचार संहिता लागू होने तक चालू रखें योजना

राज्य सरकार के पूर्व मंत्री और निर्दलीय विधायक सरयू राय ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह किया है कि योजना का लाभ लेने की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाई जाए या इसे चुनाव आचार संहिता लागू होने की तिथि तक जारी रखा जाए। राय ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री मंईंया सम्मान योजना का आवेदन फॉर्म अपने स्तर पर भी प्रकाशित करवाया है और इसे वितरित भी करा रहे हैं।

उन्होंने अपने क्षेत्र के लोगों से आग्रह किया है कि वे आकर निश्शुल्क फॉर्म लें और योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि ऐसी लाभकारी व कल्याणकारी योजना का स्वागत करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Maiya Samman Yojana: मंईयां योजना के लिए क्या-क्या है जरूरी? फॉर्म भरने से पहले पढ़ें हेमंत सरकार की एसओपी

ये भी पढ़ें- Maiya Samman Yojana की पहली किस्त रक्षाबंधन पर मिलेगी, हर महीने की 15 तारीख को बैंक खाते में सीधे पहुंचेगी राशि