Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: SLC नहीं रहने पर भी ITI में नामांकन लेने का आदेश जारी, कांउसलिंग शुरू; यहां पढ़ें पूरी जानकारी

राज्य सरकार ने किसी विद्यार्थी के पास अगर एसएलसी नहीं होने के बावजूद भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में औपबंधिक नामांकन लेने का आदेश जारी कर दिया है। आसे में सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को एसएलसी उपलब्ध कराने के लिए 30 दिनों का समय और मिलेगा जबकि जैक एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को 10 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 14 Jul 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
एसएलसी नहीं रहने पर आईटीआई में औपबंधिक नामांकन लेने का आदेश

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार ने किसी विद्यार्थी के पास एसएलसी नहीं रहने पर भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में औपबंधिक नामांकन लेने का आदेश दिया है।

सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को एसएलसी उपलब्ध कराने के लिए 30 दिनों का समय दिया जाएगा, जबकि जैक एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को इसके लिए 10 दिनों का समय दिया जाएगा।

इस कारण रद होगा नामांकन

निर्धारित समय सीमा पर यह प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं कराने पर संबंधित विद्यार्थी का नामांकन रद कर दिया जाएगा। श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने इसे लेकर सभी सरकारी एवं गैर सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिया है।

इसमें कहा गया है कि कई विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों को एसएलसी उपलब्ध कराने में विलंब हो रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को नामांकन लेने में परेशानी हो सकती है। इसलिए सीबीएसई बोर्ड को छोड़कर अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को काउंसिलिंग की तिथि से 10 दिनों का समय देते हुए उनका औपबंधिक नामांकन लिया जाए।

ऑनलाइन काउंसलिंग है जारी

सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों के विद्यार्थियों के संबंध में कहा गया है कि सीबीएसई ने अभी तक उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मूल अंकपत्र की हार्ड कॉपी नहीं दी है। 

इसलिए डिजी लॉकर द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रमाणपत्र पर इस शर्त के साथ नामांकन लें कि 30 दिनों के भीतर अंक प्रमाणपत्र एवं एसएलसी नहीं देने पर उनका नामांकन रद कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग चल रही है। संस्थानों में नामांकन भी जारी है। ऑनलाइन काउंसिलिंग विभाग के पोर्टल के माध्यम से हो रही है।

ये भी पढ़ें-

Polytechnic Admission: पॉलिटेक्निक में नामांकन के लिए इस दिन से शुरू होगी काउंसिलिंग, यहां पढ़ें पूरी डीटेल

JILC Exam: झारखंड इंटर लेवल प्रतियोगिता परीक्षा के लिए इस दिन से कर सकेंगे आवेदन, पढ़ें पूरी जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर