Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम फिर से बढ़े... रांची में क्या है नया रेट देखें...

Petrol Diesel Prices एक दिन की आंशिक राहत के बाद आज यानी शुक्रवार को फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो चुकी है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रो उत्पादों की कीमतों को स्थिर रखा था। लेकिन आज फिर इनके दाम बढ़ा दिए गए हैं। रांची में क्या है रेटदेखें...

By Sanjay KumarEdited By: Updated: Fri, 25 Mar 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम फिर से बढ़े

रांची, जासं। Petrol Diesel Prices पेट्रोल-डीजल के दाम में एक दिन की आंशिक राहत के बाद आज यानी शुक्रवार, 25 मार्च को फिर से इनके मूल्य में उबाल आ गया है। आज झारखंड की राजधानी रांची में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से क्रमशः 82 और 84 पैसे की वृद्धि हुई है। इस प्रकार 22 मार्च से लेकर अब तक इनमें 2.44 रुपये और 2.52 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है।

आपको बता दें कि 137 दिन के विराम के बाद सरकारी तेल कंपनियों में मंगलवार, 22 मार्च को ही पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी वृद्धि की थी। यह वृद्धि 23 मार्च को भी जारी रही। हालांकि गुरुवार, 24 मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रो उत्पादों की कीमतों को स्थिर रखा था। लेकिन आज फिर इनके दाम बढ़ा दिए गए हैं।

राजधानी में पेट्रोल-डीजल के मूल्य

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने आज  राजधानी रांची में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 82 और 84 पैसे की वृद्धि की है। राजधानी रांची के पेट्रोल पंप पर आज पेट्रोल की कीमत जहां 100.96 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, डीजल भी 94.08 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इस प्रकार मंगलवार से अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्रमशः 2.44 रुपये व 2.52 रुपये की वृद्धि हो गई है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10-15 रुपये तक का आ सकता है उछाल

आपको बता दें कि विगत रविवार,20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डालर प्रति बैरल पहुंचने के बाद तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए कीमत में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी थी। इधर, रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी क्रूड आयल की कीमत लगभग 120 डालर है। जानकर बताते हैं कि घाटे में चल रही तेल कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ समय तक थोड़ा-थोड़ा कर पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में वृद्धि करती रहेंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10-15 रुपये तक की वृद्धि हो सकती है।

एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद नवंबर, 2021 से स्थिर थे मूल्य

आपको याद दिला दें कि 4 नवंबर, 2021 से केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 05 और 10 रुपये की कटौती के बाद से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी थीं। इसके चलते आम लोगों ने सोमवार, 21 मार्च तक रांची में पेट्रोल 98.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल  91.56 रुपये प्रति लीटर की दर से खरीदी थी। इधर, चार माह बाद पेट्रो उत्पादों के दाम बढ़ने से महंगाई भी बढ़ने लगी है। इससे आम लोगों के जेब पर महंगाई का असर पड़ना तय है।

रांची में पेट्रोल-डीजल का शुक्रवार (25 मार्च) का रेट

  • पेट्रोल : 100.96 रुपये (प्रति लीटर)
  • डीजल : 94.08 रुपये (प्रति लीटर)

गुरुवार (24 मार्च) का रेट

  • पेट्रोल : 100.14 रुपये (प्रति लीटर)
  • डीजल : 93.24 रुपये (प्रति लीटर)

बुधवार (23 मार्च) का रेट

  • पेट्रोल : 100.14 रुपये (प्रति लीटर)
  • डीजल : 93.24 रुपये (प्रति लीटर)

मंगलवार (22 मार्च) का रेट

  • पेट्रोल : 99.33 रुपये (प्रति लीटर)
  • डीजल : 92.41 रुपये (प्रति लीटर)

रांची में पेट्रोल-डीजल का नवंबर, 2021 से 21 मार्च, 2022 तक का रेट

  • पेट्रोल : 98.52 रुपये (प्रति लीटर)
  • डीजल : 91.56 रुपये (प्रति लीटर)

रोज सुबह छह बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के मूल्य

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के मूल्य हर रोज सुबह छह बजे तय होते हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल के मूल्य प्रतिदिन तय किए जाते हैं। इंडियन आयल के अलावा भारत पेट्रोलियम एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह छह बजे विभिन्न शहरों के पेट्रोल-डीजल के मूल्य तय कर जारी करते हैं।

एसएमएस के जरिए जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का रेट

आप अब सिर्फ एक एसएमएस के जरिए भी प्रतिदिन अपने शहर में नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का रेट जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (आइओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करना होगा। आपके शहर का आरएसपी कोड आपको आइओसीएल के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। 

इस प्रकार भेजें एसएमएस

अंग्रेजी के कैपिटल लेटर्स में आरएसपी टाइप कर स्पेस दें और उसके बाद कोड टाइप कर मैसेज उपरोक्त नंबर पर भेज दें। मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट प्राप्त हो जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें