Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: सूचना के बाद भी पुलिस की सुस्ती, हथियारबंद PLFI उग्रवादियोंं ने दिया बड़ी घटना को अंजाम... जमकर मचाया तांडव

सूचना के बाद भी पुलिस की सुस्ती के कारण उग्रवादियों ने पिठोरिया में बड़ी घटना को अंजाम दिया है और राजधानी रांची से महज 20 किमी की दूरी में पिठोरिया थाना क्षेत्र के सांगा गांव में अवस्थित क्रेशर प्लांट में शुक्रवार की देर रात्रि पीएलएफआई उग्रवादियों ने जमकर तांडव मचाया। उग्रवादियें ने क्रेशर में धावा बोलकर कई जगह और चीजों को आग के हवाले किया और लूटपाट की।

By Vikash Kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 02 Mar 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
पीएलएफआई के उग्रवादियोंं ने पिठोरिया में क्रेशर प्लांट में बड़ी घटना को अंजाम दिया (फाइल फोटो)

जागरण टीम, रांची। PLFI Militants Created Ruckus: राजधानी रांची से महज 20 किमी की दूरी में पिठोरिया थाना क्षेत्र के सांगा गांव में अवस्थित क्रेशर प्लांट में शुक्रवार की देर रात्रि पीएलएफआई उग्रवादियों ने जमकर तांडव मचाया। सूचना के बाद भी पुलिस की सुस्ती के कारण उग्रवादियों ने पिठोरिया में बड़ी घटना को अंजाम दिया है।

इस क्रम में पीएलएफआई के कृष्णा यादव उर्फ सुलतान के दस्ते ने रात्रि 11:40 बजे क्रेशर में धावा बोलकर तीन हाइवा ट्रक, एक लोडर मशीन व एक 63 केवीए के डीजी जेनरेटर में आग लगा दिया। चार हथियारबंद उग्रवादियों ने घटना को अंजाम दिया है। गाड़ियों में आग लगाने से पूर्व क्रेशर में काम कर रहे छह कामगारों को गाड़ी से बाहर निकालकर सभी का मोबाइल भी लूट लिया। घटना के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल वयाप्त है।

चार दिन पहले लेवी के लिए किया था फोन

बीते 28 फरवरी को पीएलएफआई उग्रवादी संगठन के कृष्णा यादव ने क्रेशर के कर्मचारी रामचंद्र महतो को व्हाट्सएप काल कर लेवी के लिए फोन किया था। फोन में कृष्णा यादव ने लेवी नहीं मिलने तक काम काम बंद करने की धमकी भी दिया था। इस मामले को लेकर क्रशर संचालक वारिश अंसारी ने पिठोरिया थाना में मौखिक सूचना भी दिया था।

इससे पूर्व भी जनवरी 2023 को पीएलएफआई उग्रवादियों ने लेटर पेड पर कृष्णा यादव के नाम पर पांच का लेवी मांग किया था। इसकी सूचना भी पिठोरिया थाना को दी गई थी। लेकिन इसके बाद भी पुलिस की सुस्ती के कारण नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया।

पुलिस अधिकारियों ने किया निरीक्षण

क्रेशर में हुए घटना की सूचना मिलने के बाद डीआइजी अनूप बिरथरे, सिटी एसपी राजकुमार मेहता, ट्रैफिक एसपी सुमित कुमार अग्रवाल, प्रभारी डीएसपी अंकिता राय, सर्किल इंस्पेक्टर राजकुमार यादव, थाना प्रभारी गौतम कुमार राय ने घटना स्थल का निरीक्षण किया।

इसके साथ ही अधिकारियों ने क्रेशर में मौजूद मजदूरों से घटना की विस्तृत जानकारी भी लिया। इस मौके पर अधिकारियों ने मामले के उदभेदन के लिए थाना प्रभारी को निर्देश भी दिया।

क्षेत्र में बढ़ी है उग्रवादियों की धमक

ठाकुरगांव, पिठोरिया क्षेत्र में बीते कई दिनों में विभिन्न उग्रवादी संगठनों की धमक काफी जोर शोर से बढ़ी है। क्षेत्र में टीएसपीसी, पीएलएफआई समेत अन्य संगठन समय समय मे घटनाओं को अंजाम देकर अपनी उपस्थिति दर्ज कर चुके हैं। इसी कड़ी में पीएलएफआई उग्रवादियों ने ठाकुरगांव क्षेत्र के विष्णु चौक से मांडर थाना क्षेत्र तक सड़क निर्माण कर रहे संवेदक हकिम अंसारी के डड़ीया में जेसीबी में आगजनी किया था।

ये भी पढे़ं- अनियंत्रित होकर पलटा ऑटो, चार परीक्षार्थी छात्राएं समेत महिला घायल; पुलिस ने ड्राइवर को हिरासत में लिया

इसके साथ ही पिछले ही पिछले चार माह पूर्व कांके क्षेत्र के आइटीबीपी के समीप क्रेशर में टीपीसी के उग्रवादियों ने जेसीबी में आगजनी किया था। टीपीसी उग्रवादियों ने कुछ महीने पूर्व बुढ़मू क्षेत्र के मुन्ना करंबा में तालाब निर्माण में लगे पोकलेन मशीन को भी आग के हवाले किया था। इसके अलावा लेवी के लिए क्षेत्र में आये दिन गोलीबारी भी इन संगठनों द्वारा की जाती है।

जल्द होगा मामले का उदभेदन

घटना के संबंध में डीएसपी अंकिता राय ने कहा कि मामले का पुलिस सभी बिंदुओ में अनुसंधान कर रही है। जल्द ही घटना में शामिल उग्रवादी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

ये भी पढे़ं- भाजपा का ज्यादातर पुराने चेहरों पर विश्वास बरकरार, धनबाद व चतरा में फंसा जातीय समीकरण का पेंच

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर