Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या झारखंड में बदलेगी सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देवघर आने के मायने आसान शब्‍दों में समझें

PM Modi in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बैद्यनाथ धाम देवघर की पावन धरती से देशवासियों को बहुतेरे संदेश दिए। उन्‍होंने यहां देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। रोड शो के दाैरान भव्‍य स्‍वागत से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा बाबानगरी पहुंचकर वो धन्‍य हो गए।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 04:49 PM (IST)
Hero Image
PM Modi in Jharkhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बैद्यनाथधाम, देवघर की पावन धरती से देशवासियों को बहुतेरे संदेश दिए।

रांची, जेएनएन। PM Modi in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बैद्यनाथ धाम, देवघर की पावन धरती से देशवासियों को बहुतेरे संदेश दिए। उन्‍होंने यहां देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। रोड शो के दाैरान भव्‍य स्‍वागत से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा, पहले काशी विश्‍वनाथ और अब बाबानगरी पहुंचकर वो धन्‍य-धन्‍य हो गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देवघर आगमन के दौरान झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे। हाल के दिनों में चौतरफा संकट में घिरे हेमंत इस दौरान बेहद विनम्र दिख रहे थे। भाजपा से उनकी तल्‍खी पीछे छूटती दिख रही थी। राज्य सरकार ने जिस तरह से पीएम मोदी के स्वागत में पलक पांवड़े बिछाए हैं, उससे लोगों के मन में नए राजनीतिक समीकरणों को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं।

झारखंड में ऐसे कयास भी लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में झामुमो-कांग्रेस गठबंधन की सरकार कहीं अपना स्‍वरूप न बदल ले। आज कार्यक्रम में हेमंत सोरेन ने अपने  संबोधन में भी इसकी झलक दिखाई। हेमंत ने खुले मंच से पीएम मोदी के खूब गुण गाए। बहरहाल, अब राजनीतिक विश्‍लेषक इसके मायने निकालने में जुटे हैं। सियासत की नब्‍ज टटोलने वाले समीक्षक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देवघर दौरे की विवेचना करते हुए कहते हैं कि आने वाले दिनों में झारखंड की सरकार बदल जाए, तो कोई आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए। क्‍योंकि, भाजपा ने पहले ही द्रौपदी मुर्मू को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाकर आदिवासी दांव खेल दिया है। जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा बुरी तरह उलझकर रह गई है। कांग्रेस के लाख दबाव के बावजूद अब चाहकर भी हेमंत सोरेन विपक्ष के उम्‍मीदवार यशवंत सिन्‍हा के साथ खड़े नहीं हो सकते। क्‍योंकि, इससे उनकी आदिवासी हित की राजनीति बुरी तरह प्रभावित होगी।

देवघर कालेज मैदान में भाजपा की जनसभा में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जोहार, सभी को नमस्कार, की हालचाल छय, कल देवघर की दीवाली पूरा देवघर दीपमालाएं प्रज्जवलित कर, पूरा देश देख रहा था कि जब विकास की गंगा बहती है तो जन-जन के दिन में कितना आनंद-उमंग होता है। कल आपने दीपक जलाकर पूरे देश को संदेश दिया। आज नया-नया एयरपोर्ट से निकला तो बाबा के चरणों में जाने के रास्ते में जिस उमंग-उत्साह से आप आशीर्वाद देने आए थे, आपने जो प्यार,आशीर्वाद दिया है वह मेरे जीवन की पूंजी है। एक तरफ बाबा का आशीर्वाद, दूसरी तरफ ईश्वर रूपी जनता का आशीर्वाद बहुत शक्ति देते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- श्रावण पूरे रंग रूप से मनेगा, पूरा महीना उमंग, उत्साह से बीतने वाला है, मुझे कुछ समय पहले बाबा के चरण में जाकर दर्शन, पूजन करने का मौका मिला, उससे पहले झारखंड के विकास के लिए हजारों करोड़ रुपये की योजना बाबा और जनता के चरणों में अर्पित किया, विशेष रूप से बाबा धाम में सुविधाओं का विस्तार हुआ है, कांवरिया और श्रद्धालुओं को बहुत सुविधा होने वाली है, नए एयरपोर्ट के लिए देवघर आने का सौभाग्य मिला था, आज आने का मौका मिला, पहले योजना की घोषणा होती थी, पत्थर लगता था, दो चार सरकार के बाद ईंट लगता था। कितनी सरकार जाने के बाद योजना दिखती थी, आज उसकी राजनीतिक संस्कृति को लाए हैं, जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उदघाटन भी करते हैं, हम जनता के हक की पाई-पाई को समझते हैं, जनता के पैसा का मूल्य समझते हैं, जनता का एक पैसा बर्बाद न हो जाए, पैसा जनता के काम आए, यह हमारा संकल्प है।

पीएम मोदी ने कहा, आपने स्नेह देकर अपना ऋणी बना लिया है, उसको मैं तेज विकास करके, सबका विकास करके चुकाने का ईमानदारी से प्रयास करता रहूंगा, आज सोलह हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाएं इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, भारत आस्था, आध्यात्म और तीर्थ स्थान की धरती, तीर्थयात्राओं ने हमें बेहतर समाज और राष्ट्र के तौर पर गढ़ा है, देवघर में शिव भी हैं और शक्ति भी। ज्योर्तिलिंग और शक्तिपीठ दोनों मौजूद हैं, हर साल लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से गंगा जल लेकर आते हैं, भक्तिभाव से आते हैं, भाषा-बोली भले एक दूसरे की समझ न आए, लेकिन हमारी आस्था, हमारी सांस्कृतिक विरासत हमारी साझी विरासत है, इन्ही धरोहरों तक पहुंचने का मार्ग आसान बनाने के लिए निवेश, बाबा बैद्यनाथ, काशी, केदारनाथ, रामायण सर्किट, भगवान बुद्ध से जुड़े स्थान, ऐतिहासिक महत्व से जुड़े हर स्थान में आधुनिक सुविधाएं...।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन दुनिया के कई देशों में आकर्षक उद्योग के रूप में रोजगार का माध्यम, अनेक देश की पूरी अर्थव्यवस्था पर्यटकों के भरोसे चल रही, भारत के कोने-कोने में पर्यटन की अपार शक्ति, बहुत सामर्थ्य है, हमें इसे और बढ़ाने की जरूरत है, आज दुनिया नए स्थान नए कल्चर नई चीजों को देखना समझना चाहती है, भारत के हर कोने में, हर पत्थर पर हजारों साल पुरानी यादें समाहित देखते हैं, हजारों साल पुरानी महान परंपरा जब दुनिया देखती है तो उनके मन को प्रभावित करती है, आज समय की मांग है कि भारत अपनी विरासत को ज्यादा से ज्यादा संरक्षित करे, आधुनिक सुविधाएं बढ़ाए, बीते वर्षों में जिन भी तीर्थस्थलों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा गया, लोगों को इनका फायदा होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि बाबाधाम के आमलोगों को बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी का उदाहरण देना चाहता हूं, जब से काशी ने विकास की गति पकड़ी, बनारस आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हुई, तीन साल पहले की तुलना में इस वर्ष वाराणसी में तीन गुना यात्री आए, इससे होटलवाले, ढावे वाले, नाव वाले, आटो वाले, पूजा का सामान और चाय बेचने वाले को भी बहुत फायदा हो रहा है, कारोबार बढ़ा है, हस्तशिल्प का काम बढ़ा है, बिक्री बढ़ी है, ऐसा ही प्रभाव हम केदारनाथ धाम में भी देख रहे हैं, जब वहां सुविधाएं नहीं बढी थी तो कपाट खुलने के शुरूआती महीने में दो ढाई लाख लोग आते थे, इस बार नौ लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, ऐसा ही उदाहरण गुजरात में मां नर्मदा के तट पर सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा की भी है, यह हमारे आदिवासी भाई बहन का क्षेत्र है, स्टैट्यू आफ यूनिटी बनने के बाद काफी लोग आते हैं, सैकड़ों करोड़ खर्च करते हैं, लाभ आदिवासी भाई बहनों को हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन बढ़ने का लाभ गरीब को होता है, झारखंड में भी पर्यटन को बढ़ाना रोजी रोटी का अवसर देगा, आय बढ़ेगी, हमारी सरकार के लिए गर्व की बात, 15 नवंबर को सब गर्व करते हैं, भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है, धरती आबा के बेहतरीन और आधुनिक संग्रहालय के निर्माण का सौभाग्य भी हमे ही मिला है, जो परियोजनाएं हमने शुरू की है, वह झारखंड के विकास को गति देगी, हमारे लिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास सिर्फ नारा नहीं, आपने जितना उत्साह दिखाया, उसका मतलब यही है कि लोगों को विकास चाहिए।

देवघर एयरपोर्ट से देश-वेदिश में करें सफर, पीएम मोदी ने दिया तोहफा

देवघर के बदलाव का नया अध्याय मंगलवार को लिखा गया। देश ही नहीं विदेश की दूरियां जो कई दिनों की थी अब वह घंटों में तब्दील हो गयी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट राष्ट्र के नाम जैसे ही किया आध्यात्मिक नगरी देवघर दुनियां से हवाई सेवा के माध्यम से वैश्विक पटल पर जुड़ गया। झारखंड का यह दूसरा एयरपोर्ट हो गया जो देश के साथ साथ विदेश को भी जोड़ दिया। कल तक रेल ही एकमात्र साधन था संताल परनगा के लोगों को देश के किसी भी कोने से जोड़ने के लिए। अब वह दुनियां से जुड़ गया। देवघर महत्वपूर्ण है। बाबा बैद्यनाथ तीर्थस्थल है। करोड़ों लोगों की आस्था का एक केंद्र सत्संग आश्रम है। योग को दुनियां में ले जाने वाले स्वामी सत्यानंद सरस्वती का स्थापित रिखिया आश्रम है। संताल परगना के छह जिला के अलावा धनबाद, गिरिडीह, बिहार का भागलपुर, बांका, जमुई यहां तक कि पूर्णिया के लोग भी देवघर एयरपोर्ट से अपनी यात्रा करेंगे।

देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने की तमन्ना रखने वाले को तो सहूलियत हुई। उससे भी अधिक सुविधा जैन तीर्थ का केंद्र पारसनाथ आने वाले को हो गई। अब तक गुजरात और मुंबई से गिरिडीह आने वाले कोलकाता या रांची एयरपोर्ट उतरकर यहां सड़क मार्ग से आते थे। कोलकाता तक आने में इनको आठ से दस हजार किराया देने के बाद कम से कम पांच हजार टैक्सी में किराया देना होता था। अब देवघर एयरपोर्ट तक आठ से दस हजार में आ जाएंगे। और दो हजार में टैक्सी कर पारसनाथ पहुंच जाएंगे। इसलिए अब देवघर एयरपोर्ट पर पारसनाथ के शिखर में भाग लेने वाले जैन धर्मावलंबी उतरेंगे। देवघर से देश व विदेश के कई बड़े शहर के लिए इंडिगो ने अभी वाया कोलकाता बुकिंग शुरू किया है।

देवघर एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ्लाइट ढाका, बैंकाक और सिंगापुर के लिए

देवघर से वाया कोलकाता देश व विदेश के चुनिंदा शहर की कनेक्टिंग फ्लाइट दे दी गयी है। जैसे ही दिल्ली के लिए देवघर से विमान सेवा शुरू होगी वाया दिल्ली देश व विदेश के यह शहर जुड़ जाएंगे। यात्री वाया कोलकाता या दिल्ली अपना सफर कर लेंगे। अभी वाया कोलकाता देवघर से बैंकाक, ढ़ाका, सिंगापुर, पोर्टब्लेयर है। इंडिगो के वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट गोइंडिगो डाट इन पर जाकर सर्च कर लें। इंडिगो के अधिकारी ने बताया कि वेबसाइट पर सारी सूचनाएं हैं।

बात देश के चुनिंदा शहरों की करें तो गुवाहाटी,लखनऊ, मुंबई, अमृतसर, अहमदाबाद, हैदराबाद, भुवनेश्वर, नागपुर, पुणे, गोआ, जयपुर, चेन्नई भी जुड़ गया है। यात्रियों को इंडिगो के साइट पर जाकर अपने गंतव्य स्थान को सर्च कर किराया और कोलकाता से फ्लाइट का समय देख लेना है। किराया समय समय पर बदलता रहता है। एयरपोर्ट आथोरिटी आफ इंडिया के उड़ान कार्यक्रम के तहत देवघर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण कर बड़े शहरों से जोड़ने का प्रधानमंत्री का सपना जनता के लिए साकार हो गया। नागर विमानन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल ने इसे देश का सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट बताया है।

चार साल 40 दिन बाद देवघर एयरपोर्ट से शुरू हुई सेवा

  • एयरपोर्ट विस्तारीकरण का 25 मई 2019 को मोदी ने किया था आनलाइन शिलान्यास
  • बाबा बैद्यनाथ की धरती पर आकर  12 जुलाई 2022 को किए शुभारंभ
  • एयरपोर्ट विस्तारीकरण की योजना का आकार 401 करोड़
  • रन वे की लंबाई 2500 मीटर, चौड़ाई 25 मीटर
  • डीजीसीए ने 11 अप्रैल 2022 को दिया था लाइसेंस
  • कैलिब्रेशन फ्लाइट ने 14 अगस्त 22 को किया था ट्रायल
  • 654 एकड़ भूखंड में फैले एयरपोर्ट के रन वे विस्तार को भी चार सौ मीटर जमीन है
  • सात जून 2022 को इंडिगो के 120 सीटर जहाज ने लिया था पहला ट्रायल।
  • कोलकाता से देवघर का पहला 78 सीट का जहाज एयरपोर्ट पर 12 जुलाई को उतरा।
  • दिल्ली से देवघर की सीधी फ्लाइट 30 जुलाई को भरेगी उड़ान, कल से हो सकती बुकिंग।

प्रधानमंत्री मोदी ने  झारखंड को 16,835 करोड़ की दी सौगात

झारखंड के चहुंमुखी विकास में 12 जुलाई ऐतिहासिक दिन बन गया। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16,835 करोड़ की सौगात देवघर, संताल परगना समेत पूरे झारखंड को सौंप दिया। राज्य में एयर, रेल, रोड कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य,  स्वच्छ ईंधन सहित 25 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।इसमें 6,565 करोड़ की 12 योजनाओं का शिलान्यास। और 10,270 करोड़ की 13 योजनाओं का शुभारंभ किया गया। आज के दिन को पीएम मोदी ने खास बना दिया। एक 250 बेड का एम्स आइपीडी और देश-दुनियां को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए 401 करोड़ का एयरपोर्ट जनता के नाम किया। एयरपोर्ट का उद्घाटन ऐसे समय में हुआ है जब विश्व का ख्याति प्राप्त श्रावणी मेला एक दिन बाद 14 जुलाई से शुरू हो रहा है। स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार करेन में एम्स अस्पताल मील का पत्थर साबित होगा। एयरपोर्ट विकास के द्वार खोलेगा, पर्यटक व तीर्थयात्री को आकर्षित करेगा तो एम्स पिछड़े संताल परगना की सेहत में सुधार लाएगा।

13 योजनाओं का हुआ उद्घाटन

  1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, देवघर 1103 करोड़
  2. देवघर हवाई अड्डा 401.3 करोड़
  3. बाबा बैद्यनाथ धाम पर्यटन का विकास 39 करोड़।
  4. एनएच टू के गोरहर से खैराटुंडा खंड को छह लेन,1790.3
  5. एनएच टू के खैरातुंडा से बरवाअड्डा खंड को छह लेन 1332.8 करोड़।
  6. रांची-महुलिया खंड के शेष कार्य को फोर लेन 519.2 करोड़।
  7. चौका से सहरबेरा सेक्शन के शेष कार्य को फोर लेन 284.7 करोड़।
  8. एनएच-32 के गोविंदपुर (राजगंज)-चास-पश्चिम बंगाल सीमा खंड को 2/4 लेन 1144 करोड़।
  9. जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन के बोकारो-अंगुल खंड एमओपी एंड एनजी 2500 करोड़
  10. बरही एमओपी एंड एनजी में नया एलपीजी संयंत्र 161.5 करोड़
  11. बोकारो एलपीजी प्लांट एमओपी एंड एनजी 93.4 करोड़
  12. गढ़वा-महुरिया (66 किमी) रेलमार्ग दोहरीकरण परियोजना 866 करोड़
  13. हंसडीहा-गोड्डा विद्युतीकरण (32 किमी) रेलवे 35 करोड़

12 योजनाओं का हुआ शिलान्यास

  1. एनएच 80 (पैकेज एक ) मिर्जा चौकी-फरक्का खंड बनेगा फोर लेन -1,302.7 करोड़
  2. हरिहरगंज से परवा मोड़ तक फोर लेन 1,016.6 करोड़
  3. पालमा से गुमला सेक्शन को फोर लेन बनाना 1,564.9 करोड़
  4. रेहला-गढ़वा बाईपास को फोर लेन 888 करोड़
  5. एनएच 75 पर कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक कोरिडोर 534.7 करोड़
  6. रांची में एनएच 23 पर इटकी आरओबी का निर्माण 108.3 करोड़
  7. एनएच 75 ई के किमी 116.00 से किमी 176.220 तक पक्के कंधे के साथ दो लेन 315.21 करोड़
  8. एनएच 75ई के किमी 116.00 से किमी 176.220 तक पक्की कंधे वाली दो लेन- 315.21 करोड़
  9. एनएच-133 10.900 किमी से 24.793 किमी तक पक्के कंधे के साथ दो लेन का निर्माण- 66.7 करोड़
  10. सीबीएम झरिया ब्लाक परबतपुर जीसीएस में भूतल सुविधा और पाइपलाइन नेटवर्क का निर्माण- 224 करोड़
  11. रांची स्टेशन पुनर्विकास 210 करोड़।
  12. जसीडीह बाईपास नई लाइन 294 करोड़
  13. गोड्डा कोच रख रखाव डीपो 40 करोड़।

देवघर एम्स में आइपीडी की सुविधा 250 बेड पर भर्ती होंगे मरीज

अब एम्स आइपीडी में मरीजों की भर्ती होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम से आनलाइन 250 बेड के अस्पताल का शुभारंभ कर दिया। प्रधानमंत्री ने एम्स के शैक्षणिक भवन का भी शुभारंभ किया। इस भवन में एमबीबीएस और नर्सिंग की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को सुविधा होगी। प्रशिक्षण की भी सुविधा बढ़ जाएगी। 1103 करोड़ के इस प्रोजेक्ट का प्रधानमंत्री ने जब शुभारंभ किया तो स्वस्थ समाज की परिकल्पना को नया संबल मिला। 2022 के अंत तक 750 बेड का यह अस्पताल चालू हो जाएगा। अभी इमरजेंसी की सेवा नहीं होगी। एम्स ओपीडी में इलाज कराने आए मरीज को ओपीडी के चिकित्सीय परामर्श के बाद यदि चिकित्सक अस्पताल में भर्ती के लिए रेफर करेंगे तभी उनकी भर्ती 250 बेड वाले अस्पताल में होगी। किसी भी अस्पताल से सीधा एम्स में मरीज रेफर नहीं होंगे। किसी भी स्वास्थ्य संस्थान से पहले उस मरीज को एम्स के ओपीडी में दिखाना होगा। बाहर से रेफर मरीज भी ओपीडी के समय में ही दिखा सकेंगे। उसके बाद ही जरूरत होने पर उनकी भर्ती होगी। कार्यकारी निदेशक डा. सौरभ वार्ष्णेय के मुताबिक एम्स ओपीडी के चिकित्सक के परामर्श पर ही आइपीडी में मरीज की भर्ती होगी। सदर अस्पताल या किसी भी अस्पताल से मरीज सीधा आइपीडी में भर्ती नहीं होंगे।

एम्स में प्रतिदिन प्रति बेड की दर केवल 25 रुपये

एम्स में जब इलाज कराने के लिए मरीज की भर्ती हाेगी तो बेड का शुल्क प्रतिदिन केवल 25 रुपया की दर से लगेगा। कार्यकारी निदेशक ने बताया कि मरीज को भर्ती होने से पहले दो हजार रुपया अग्रिम शुल्क जमा करना होगा। यदि मरीज जल्द डिस्चार्ज हो जाते हैं तो तो उनको शेष राशि वापस कर दिया जाएगा। अभी एम्स में प्रतिदिन ओपीडी में पांच सौ से अधिक मरीज देखे जा रहे हैं।

वर्तमान में 126 चिकित्सक

एम्स में अभी 126 चिकित्सक हैं। बहाली की प्रक्रिया चल भी रही है। जल्द ही 20 से अधिक डाक्टर पदस्थापित हो जाएंगे। 240 कमरा का छात्रों का छात्रावास चालू हो गया है। परिसर में 144 कमरे का गर्ल्स होस्टल अगले माह चालू हो जाएगा। अभी पंचायत प्रशिक्षण संस्थान स्थित एम्स परिसर के छात्रावास में छात्राएं रह रही हैं। 2019 में एमबीबीएस में 50 छात्र ने नामांकन लिया था। 2020 में 62 सीट पर नामांकन हुआ था। 2021 में एमबीबीएस का सीट बढ़कर 100 हो गया, जिस पर नामांकित छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। 2021 सत्र से ही 60 सीट पर नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हुई है। 2022 के शैक्षणिक सत्र पर अगस्त से नामांकन शुरू होगा। इसी महीने नीट की परीक्षा हो रही है। इस साल के सत्र में भी 100 सीट पर एमबीबीएस और 60 सीट पर नर्सिंग की पढ़ाई होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें