Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PMAY-Grameen: झारखंड के लाभार्थियों को इस दिन पहली किस्त जारी करेंगे PM Modi, चुनाव से ठीक पहले केंद्र का बड़ा तोहफा

पीएम मोदी 15 सितंबर को झारखंड के लाभार्थियों को पीएम आवास-ग्रामीण की पहली किस्त प्रदान करेंगे। इस योजना के तहत दो करोड़ नए घरों के आवंटन का शुभारंभ होगा। झारखंड के लगभग 20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जाएंगे और 5 करोड़ से अधिक की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। साथ ही 46 हजार लाभार्थियों के नवनिर्मित घरों का गृह प्रवेश भी होगा।

By Pradeep singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 13 Sep 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
चुनाव से पहले झारखंड को मिलेगा मोदी सरकार का बड़ा तोहफा।

राज्य ब्यूरो, रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 सितंबर को झारखंड राज्य के लाभार्थियों को पीएम आवास-ग्रामीण की पहली किस्त प्रदान करेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड राज्य के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों को पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे।

उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान गरीब की बुनियादी जरूरत है। वे प्रधानमंत्री आवास योजना.ग्रामीण के कार्यक्रम में दो करोड़ नए सुविधा संपन्न घरों के आवंटन का शुभारंभ करेंगे।

20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में झारखंड के लगभग 20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण होगा।

इसके अतिरिक्त, पांच करोड़ से अधिक की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर करेंगे। 46 हजार लाभार्थियों के नवनिर्मित घरों का गृह प्रवेश करेंगे।

यह एक महाआयोजन है

शिवराज सिंह ने कहा कि यह एक महा आयोजन है, जो आने वाले दिनों में योजना के आगे कार्यान्वयन के लिए एक प्रोत्साहन होगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में झारखंड को 1,13,195 आवासों का लक्ष्य दिया गया है, जिसके लिए 187.79 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

पीएमजीएसवाई के चौथे चरण का शुभारंभ

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई ) के चौथे चरण का शुभारंभ किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत पात्र 25,000 उन बस्तियों को सड़क संपर्क मिलेगा, जिनका अभी मुख्य मार्ग से संपर्क नहीं है। इसके लिए 62,500 किलोमीटर बारहमासी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। सड़कों के साथ-साथ आवश्यकतानुसार पुलों का निर्माण भी होगा।

उन्होंने कहा कि 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कों के निर्माण में खर्च किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें: झारखंड हाईकोर्ट में घंटों तक गुल रही बिजली, अदालत ने मुख्य सचिव को बुलाकर जमकर लगाई फटकार

भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल सफल, 15 सितंबर को होगा शुभारंभ; जानें रूट और टाइमिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर