Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'एक बड़ा घर बनवा दीजिए', PM मोदी से बिरसा मुंडा के वंशज की मांग, पूछ ली एक-दूसरे की उम्र

पीएम मोदी बुधवार को बिरसा मुंडा की धरती पहुंचे। वहां पर पीएम ने भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया। इस दौरान बिरसा मुंडा के वंशजों से भी मुलाकात की। ज्यादा देर नहीं लेकिन थोड़ी देर की पीएम मोदी-बिरसा मुंडा के परिवार की मुलाकात काफी रोचक रही। इस दौरान पीएम मोदी-बिरसा मुंडा के वंशज ने एक दूसरे की उम्र भी पूछ ली।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:01 PM (IST)
Hero Image
'एक बड़ा घर बनवा दीजिए', PM मोदी से बिरसा मुंडा के वंशज की मांग

जागरण संवाददाता, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड में भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पहुंचे थे। यहां उन्होंने बिरसा मुंडा के वंशजों से भी मुलाकात की। इस मुलाकात में क्या कुछ हुआ यह जानना बेहद रोचक है।

प्रधानमंत्री मोदी के सामने होते हुए भी बिरसा मुंडा के वंशज एकदम सहज भाव में नजर आए। उन्होंने अपनी साधारण सी मांग को दोहराया। यही नहीं रोचक पल वह था, जब दोनों ने ही एक-दूसरे की उम्र को लेकर सवाल कर दिया

बिरसा मुंडा के वंशज ने पीएम से की ये मांग

धरती आबा बिरसा मुंडा के वंशज सुखराम मुंडा लंबे समय से एक बड़े घर की मांग सरकार से करते आ रहे हैं। उन्हें भी सरकार बिरसा आवास ही दे देती है। जब भी कोई नेता उलिहातू आता है, उनके सामने यह मांग जरूर रखते हैं।

इस बार भी उम्र के इस पड़ाव में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से एक बड़े घर की मांग की। पीएम मोदी ने पूछा, आपकी क्या समस्या है? सुखराम मुंडा ने छूटते ही कहा कि घर बहुत छोटा है। आपके द्वारा एक बड़ा घर बन जाए और बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था हो जाए।

पीएम मोदी ने सुखराम मुंडा से भेंट करते हुए पूछा कि आपकी उम्र कितनी है? सुखरामजी ने भी उनसे यही बात  पूछ लिया- आपकी कितनी है? प्रधानमंत्री बोले- मैं तो आपसे छोटा हूं। प्रधानमंत्री मोदी बहुत देर तक वहां नहीं रुके।

बिरसा मुंडा की जन्मस्थली गए थे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी बिरसा मुंडा की जन्मस्थली गए। घर के अंदर पूजा की और फिर वहां से खूंटी के लिए रवाना हो गए। उलिहातू में वीर बिरसा की जयंती पर मेला लगा हुआ था। चारों तरफ उत्साह था। घरों पर सफेदी चमक रही थी और शौचालयों पर सोहराई पेंटिंग दिखाई दे रही थी।

बिरसाइत कोरोम पाहन को मलाल था कि प्रधानमंत्री मोदी ने ज्यादा समय नहीं दिया। फिर भी खुश थे कि देश के प्रधानमंत्री गांव आए हैं। यह पहला मौका है, जब देश को कोई प्रधानमंत्री वीर बिरसा के गांव आया है। कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: पोस्टर में जोहार, बचते बचाते दिखा रहे प्यार, हेमंत सरकार ने लगवाए PM Modi के पोस्टर; क्या I.N.D.I.A में पड़ेगी फूट?

यह भी पढ़ें: Photos : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा की धरती पर रखे कदम, इधर CM सोरेन को यूं रोका.. उधर दोनों हाथ उठाकर स्वीकारा अभिवादन