Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि, किया ओल्‍ड सेंट्रल जेल का दौरा जहां आदिवासियों के लोकनायक ने ली थी अं‍तिम सांस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे का आज दूसरा दिन है। आज अपने दिन की शुरुआत उन्‍होंने भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की। आज बिरसा मुंडा की जयंती है जिसे जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर पीएम मोदी ओल्ड सेंट्रल जेल में स्थित भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय पहुंचे जहां उन्‍होंने अंतिम सांस ली थी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 15 Nov 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे का आज दूसरा दिन है।

जासं, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे का आज दूसरा दिन है। आज सुबह वह सबसे पहले भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने ओल्ड सेंट्रल जेल में स्थित भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय में उनकी 25 फुट ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। यही वह जगह है, जहां भारतीय आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी और मुंडा जनजाति के लोक नायक बिरसा ने 9 जून, 1900 को अंतिम सांस ली थी। गौरतलब है कि बिरसा मुंडा की जयंती पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्‍स पर इसका जिक्र करते हुए लिखा, भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। देशभर के मेरे परिवारजनों को इस विशेष अवसर से जुड़े जनजातीय गौरव दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।

आज पीएम मोदी आदिवासियों के महानायक बिरसा मुंडा की जन्‍मस्‍थली उलिहातू भी जाएंगे, जो कि खूंटी जिले में है। यहीं से वह विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इसी के साथ वह 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का भी शुभारंभ करेंगे व पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी करने के साथ ही राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड दौरा: पीएम मोदी के खाने के लिए खास मेन्‍यू तैयार, जानें कौन-कौन से लजीज पकवान होंगे तैयार

यह भी पढ़ें: झारखंडवासियों को पीएम मोदी का शानदार तोहफा: उलिहातू से 24 हजार करोड़ के पीवीटीजी मिशन की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री