Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी की परिकल्‍पना होगी पूरी, सीएमपीडीआई ने ईसीएल, एसईसीएल, डब्यूसीएल के साथ किया एमओयू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ वर्ष पहले कोल खदान से निकलने वाले मीथेन का इस्तेमाल कर प्रदूषण नियंत्रण की कल्पना की थी। इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए कोल इंडिया की अनुषांगिक शोध संस्था सीएमपीडीआई ने ईसीएल एसईसीएल और डब्यूसीएल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

By Brajesh MishraEdited By: Updated: Mon, 16 Aug 2021 11:19 AM (IST)
Hero Image
सीएमपीडीआई ने ईसीएल, एसईसीएल और डब्यूसीएल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

रांची,जासं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ वर्ष पहले कोल खदान से निकलने वाले मीथेन का इस्तेमाल कर प्रदूषण नियंत्रण की कल्पना की थी। उन्होंने लक्ष्य रखा था कि वर्ष 2030 तक देश में 100 एमडी कोयला गैसीकरण किया जा सकेगा। इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए कोल इंडिया की अनुषांगिक शोध संस्था सीएमपीडीआई ने ईसीएल, एसईसीएल और डब्यूसीएल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इस बात की जानकारी देते हुए कंपनी के सीएमडी विनय दयाल ने बताया कि सीएमपीडीआई ने ईसीएल और एसईसीएल में गैसीकरण परियोजना के लिए डीपीआर तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही कंपनी सीसीएल और एमसीएल के साथ ही कोयला गैसीकरण के लिए समझौता करेगी।

उन्होंने ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से कोल इंडिया परिवार ने 530 साथियों को खोया है। हमारे सामने तीसरी लहर की चुनौती हैl कोल इंडिया ने वर्ष 2020-21 में कोरोना महामारी के बाद भी बेहतरीन उत्पादन किया है। वर्ष 2021-22 में गवेषण शुरू करने के लिए 24 नए कोकिंग कोल ब्‍लॉक और 5 नए हाई ग्रेड नन कोकिंग कोल ब्‍लॉक की पहचान की गई है। नई टेक्‍नोलॉजी अपनाने में सीएमपीडीआई ने सर्वे और मैपिंग के लिए दो ड्रोन खरीदे हैं, जो अत्याधुनिक लिडायर (लाइट डिटेक्टिंग एंड रेंजिंग), आप्टिकल, और थर्मल सेंसर से लैस है।

कंपनी ने इरकान के लिए उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक रिपोर्ट के कटरा-बनिहाल खंड में 4 सुरंगों में 18 चरणों में जाइरो-अजीमुथ के निर्धारण के लिए सफलतापूर्व किया है। यह जम्मू और कश्मीर में भारत सरकार की एक प्रतिष्ठित रेलवे परियोजना है।

सीबीएम पर काम कर रही कंपनीः

सीएमपीडीआई सीबीएम(कोल बेड मीथेन) को बढ़ावा देने पर काम कर रही है। इसके लिए बीसीसीएल, ईसीएल और एसईसीएल के लिए में सीबीएम बेड के विकास पर काम किया जा रहा है। इसके तहत बीसीसीएल के लीजहोल्ड क्षेत्र के झरिया सीबीएम ब्लॉक-एक के विकास का ग्लोबल टेंडर द्वारा चुनी हुई एक कंपनी को दिया जा रहा है। अन्य दो कंपनियों ईसीएल के रानीगंज और एसईसीएल के दो सीबीएम डेवेलपर के चयन के लिए भी सीएमपीडीआई ग्लोबल टेंडर कर रहा है।