Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से जारी करेंगे PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त, इस दिन अकाउंट में आएंगे पैसे

PM Kisan 15th Installment पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड पहुंचेंगे। इस दौरान झारखंड से देशभर के किसानों को बड़ी सौगात देंगे। पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। 15 नवंबर की सुबह 11 बजे 18 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर 24 हजार करोड़ की लागत से पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 13 Nov 2023 09:34 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से जारी करेंगे PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त

डिजिटल डेस्क, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड दौरे पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी झारखंडवासियों को कई योजनाओं की सौगात देंगे।

साथ ही वह देशभर के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसानों को यह राशि 15 नवंबर की सुबह 11 बजे जारी करेंगे। इस दौरान 18 हजार करोड़ की किस्त जारी की जाएगी।

वहीं, इसके अलावा प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 24 हजार करोड़ की लागत से पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, देश में कुल 75 कमजोर जनजातीय समूह हैं, जो 220 जिलों के 22544 गांवों में निवास करती है। प्रधानमंत्री 7200 करोड़ की लागत से कई योजनाओं का लागत रखेंगे। इसके अलावा कई योजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे

इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय राजमार्ग-133 पर 52 किलोमीटर लंबा महगामा-हंसडीहा फोरलेन, एनएच-14ए पर 45 किलोमीटर लंबा बासुकीनाथ-देवघर फोरलेन, केडीएच-पुरनाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट और ट्रिपल आईटी, रांची के नया अकादमिक भवन की आधारशिला रखेंगे।

इन योजनाओं का पीएम करेंगे उद्घाटन

इतना ही नहीं, पीएम अपने झारखंड दौरे पर आईआईएम, रांची के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। वहीं, आईआईटी आईएसएम धनबाद के नए छात्रावास का भी उद्घाटन करेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार, बोकारो में पेट्रोलियन और लुब्रिकेंट डिपो, हटिया-पकरा, तालगड़िया-बोकारो और जरंगडीह-पतरातू सेक्शन लाइन का दोहरीकरण का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: PM मोदी कल रांची में करेंगे भव्य रोड शो, इन रास्तों से होकर गुजरेगा प्रधानमंत्री का काफिला; खूंटी से फुंकेंगे चुनावी बिगुल

यह भी पढ़ें: PM Modi के झारखंड दौरे को लेकर सुरक्षा पुख्ता, 5000 जवान किए गए तैनात; एक दर्जन IAS-IPS ने संभाला मोर्चा

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा: PM तय कार्यक्रम से एक दिन पहले क्यों पहुंच रहे रांची? रोड शो के बाद जाएंगे खूंटी