Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Budget 2024: इस बजट में दिखेगी चुनावी झलक, इन मुद्दों पर चंपई सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Jharkhand Budget 2024 विधानसभा में जल्द ही बजट सत्र की शुरुआत होगी। तैयारियां तो पहले से ही हो रही हैं। इस बार बजट में चुनावी वर्ष का प्रतिबिंब भी दिखेगा और कई बड़ी घोषणाओं को जगह देने की कोशिश की जाएगी। वित्त विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। अभी तक की तैयारियों के अनुसार विभाग के पास सभी अन्य विभागों से मांगों से संबंधित ब्यौरे पहुंच चुके हैं।

By Ashish Jha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 11 Feb 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Budget 2024: इस बजट में दिखेगी चुनावी झलक, इन मुद्दों पर चंपई सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

राज्य ब्यूरो, रांची। विधानसभा में शीघ्र ही बजट सत्र की शुरुआत होगी। तैयारियां तो पहले से ही हो रही हैं। इस बार बजट में चुनावी वर्ष का प्रतिबिंब भी दिखेगा और कई बड़ी घोषणाओं को जगह देने की कोशिश की जाएगी। वित्त विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है।

अभी तक की तैयारियों के अनुसार विभाग के पास सभी अन्य विभागों से मांगों से संबंधित ब्यौरे पहुंच चुके हैं। सत्र 23 फरवरी से शुरू होकर नौ मार्च तक चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। अधिक संभावना है कि 27-28 को बजट पेश किया जाए।

अभी तक की तैयारियों के अनुसार बजट लोक-लुभावन होगा। इसी के आधार पर सरकार विधानसभा चुनाव में उतरेगी। बड़े पैमाने पर ग्रामीण और शहरी इलाकों में सड़कों के लिए योजनाओं को स्वीकृति दी जाएगी। पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग के बजट में इजाफा होगा तो कृषि भी सरकार के फोकस में है।

कृषि विभाग की कई योजनाओं के लिए सरकार खजाने का मुंह खोलने जा रही है। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार का बजट पिछले वर्षों की तुलना में बढ़ना तय है।

सत्ता में परिवर्तन से बदलाव की संभावना बहुत कम

अभी तक की तैयारियों से यह भी स्पष्ट है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जो निर्देश दिए थे उसी आधार पर बजट की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। नए मुख्यमंत्री ने अभी तक इससे संबंधित कोई विशेष निर्देश नहीं दिए हैं। वित्त विभाग भी काफी दिनों तक वित्त मंत्री के इंतजार में था, लेकिन अभी तक कोई वित्त मंत्री निर्धारित नहीं हुआ है।

16 फरवरी को मंत्रिमंडल का विस्तार संभावित है, जिसके बाद वित्त मंत्री का नाम सामने होगा। हालांकि, तब तक बजट से संबंधित पुस्तक प्रकाशन के लिए भेजा जा चुका होगा। दरअसल, पुस्तक प्रकाशन के लिए भी आठ से दस दिनों को समय देना होता है। इस प्रकार अब कोई परिवर्तन की संभावना कम ही दिखती है।

ये भी पढ़ें: हेमंत की भाभी को कैबिनेट में मिल पाएगी जगह? इन चेहरों को जिम्मेदारी देने की तैयारी में JMM; यहां समझिए पूरी बात

ये भी पढ़ें: Bihar Floor Test: '...12 विधायक लापता', फ्लोर टेस्ट से पहले दिग्गज नेता का आया चौंकाने वाला बयान; होने वाला है 'खेला'!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर