Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में 236 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क, जमीन पर मालिकाना हक के गोरखधंधे की ईडी खोल रही पोल

Jharkhand News केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने रांची भूमि घोटाला मामले में अस्थायी रूप से विष्णु अग्रवाल से जुड़ी तीन अचल संपत्तियों को जब्त किया है जिनमे चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन के अलावा पुगड़ू व सिरमटोली की जमीन शामिल हैं। तीनों ही जमीन की कीमत 161.64 करोड़ रुपये है। भूमि घोटाला मामले में अब तक 14 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 01 Sep 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
रांची में भूमि घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई।

जासं, रांची। Jharkhand News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची भूमि घोटाला मामले में रांची में चेशायर होम रोड, पुगरू और सिरम में स्थित 161.64 करोड़ रुपये (वाणिज्यिक मूल्य) के तीन भूमि को अस्थायी रूप से अटैच किया है। भू-राजस्व विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफियाओं के पक्ष में फर्जी तरीके से इन भू-खंडों का म्यूटेशन किया गया है।

अवैध तरीके से जमीन पर मालिकाना हक

ईडी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्रदीप बागची, विष्णु कुमार अग्रवाल, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर तीन भूमि घोटाले मामलों में जांच शुरू की थी।

ईडी की जांच में पता चला है कि झारखंड में माफिया द्वारा अवैध तरीके से जमीन का मालिकाना हक बदलने का बड़ा गोरखधंधा चल रहा है। यह आपराधिक तत्व कोलकाता और रांची में विरासती रिकॉर्ड बनाने का काम करते थे।

भू-माफिया को लाभ पहुंचाने में लगे सरकारी अधिकारी

यह भी पता चला है कि बेईमान सरकारी अधिकारियों द्वारा उक्त भू-माफिया को लाभ पहुंचाने के लिए भूमि के स्वामित्व रिकॉर्ड भी फर्जी बनाए गए हैं। इसके बाद जाली भूमि अभिलेखों के आधार पर ऐसे भूमि अन्य व्यक्तियों को बेच दिए जाते हैं।

ईडी ने पहले इस मामले में 41 तलाशी और 5 सर्वेक्षण किए थे और विभिन्न साक्ष्य जैसे भूमि राजस्व विभाग की जाली मुहरें, जाली भूमि दस्तावेज, उनके बीच अपराध की आय के वितरण के रिकॉर्ड, जालसाजी की तस्वीरें, सरकार को रिश्वत देने के सबूत अधिकारी आदि जब्त कर लिये गये।

भूमि घोटाला मामलों में 236 करोड़ तक कुल कुर्की

इससे पहले, ईडी ने करोड़ों रुपये मूल्य के तीन भूमि को अस्थायी रूप से कुर्क किया था। एक अन्य भूमि घोटाला मामले में 74.39 करोड़ (वाणिज्यिक मूल्य) मौजूदा कुर्की के साथ भूमि घोटाला मामलों में कुल कुर्की 236 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

अब तक 14 आरोपियों में प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानु प्रताप प्रसाद, छवि रंजन, आईएएस (पूर्व डीसी रांची), दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, विष्णु कुमार अग्रवाल शामिल हैं।

राजेश राय, भरत प्रसाद और प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया गया है और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। इससे पहले 12 मार्च को अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी। आज भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा एक और अभियोजन शिकायत दर्ज की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें