Move to Jagran APP

ED को मैनेज करने के मामले में कई जगहों पर हुई छापामारी, CO जय कुमार राम से लिया गया 3.40 करोड़ का हिसाब

झारखंड में ईडी ने मनी लॉन्डरिंग मामले में कई जगहों पर छापेमारी की। जमीन घोटाला मामले के आरोपितों पर ईडी को मैनेज करने के लिए 6 करोड़ रुपये देने का आरोप है। ईडी ने आरोपितों के ठिकानों पर छापा मारा और दस्तावेज़ बरामद किए। पूछताछ जारी है और ईडी बैंक खातों की भी जांच कर रही है। जल्द ही अधिवक्ता सुजीत कुमार से भी पूछताछ होगी।

By Dilip Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, (रांची)। झारखंड में ईडी मनी लॉन्डरिंग को लेकर काफी सख्त है। इसको लेकर, केंद्रीय एजेंसी ने कई जगहों पर छापामारी की थी। अब एक नया अपडेट सामने आया है।

जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्डरिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब इससे जुड़े दूसरे मामले की जांच भी तेज कर दी है। यह मामला ईडी को मैनेज करने के लिए जमीन घोटाला के आरोपितों के माध्यम से अधिवक्ता सुजीत कुमार को करीब छह करोड़ रुपये देने से संबंधित है।

इस मामले में रांची के पंडरा थाने में प्राथमिकी दर्ज है, जिसके आधार पर ईडी ने ईसीआइआर किया है। इस नए मामले में ईडी ने एक दिन पहले रुपये देने वाले व रुपये लेने वाले आरोपितों के आधा दर्जन ठिकानों पर छापा मारा था।

हिरासत में लेने के बाद आरोपी को ईडी ने छोड़ा

छापेमारी में बरामद दस्तावेजों की जांच तो चल ही रही है, आरोपितों से पूछताछ भी हो रही है। ईडी ने कांके के अंचलाधिकारी जय कुमार राम को पहले हिरासत में लिया और पूछताछ कर छोड़ दिया।

अंचलाधिकारी जय कुमार राम पर ईडी को मैनेज करने के नाम पर तीन करोड़ 40 लाख रुपये नकदी के अलावा एक आइफोन देने का आरोप है। ईडी ने जय कुमार राम से एक-एक रुपये का हिसाब मांगा है। सूचना है कि ईडी की पूछताछ में जय कुमार राम ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया है।

ईडी अब शिकायतकर्ता व आरोपितों के बैंक खातों को भी खंगाल रही है। बहुत जल्द ईडी अधिवक्ता सुजीत कुमार से भी पूछताछ करेगी, जिनपर ईडी को मैनेज करने के नाम पर करीब छह करोड़ रुपये की ठगी का आरोप लगा है।

धनबाद डीटीओ और नामकुम के पूर्व सीओ को समन

ईडी कांड के शिकायतकर्ता जमीन कारोबारी संजीव पांडेय का भी बयान लेगी। काके के पूर्व अंचलाधिकारी सह वर्तमान में डीटीओ धनबाद दिवाकर द्विवेदी तथा नामकुम अंचल के पूर्व अंचलाधिकारी प्रभात भूषण को ईडी ने समन भेजकर बुलाया है। गुरुवार से इनसे पूछताछ होगी।

ईडी यह जानने की कोशिश में है कि अधिवक्ता सुजीत कुमार ने ठगी के उद्देश्य से करीब छह करोड़ रुपये की वसूली की थी या फिर ईडी के किसी अधिकारी की भी इस पूरे प्रकरण में संलिप्तता है।

ईडी आरोपितों के मोबाइल, डिजिटल साक्ष्य आदि की भी छानबीन कर रही है, जिसे एक दिन पूर्व छापेमारी के दौरान बरामद किया था।

यह भी पढ़ें-

IAS Sanjeev Hans: 90 लाख कैश, गोल्ड ज्वेलरी और चांदी की सिल्ली बरामद, संजीव हंस के करीबियों पर ED का एक्शन

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: पहले गवाह फिर आरोपी बनाया, ED की प्रक्रिया पर अदालत ने सवाल उठाया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें