Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड: सेना का साजो-सामान ले जाने वाली मिलिट्री ट्रेन बेपटरी, पूरा इलाका आर्मी के कब्‍जे में

Indian Army Train Derailed भारतीय सेना का साजो-सामान ले जाने वाली मिलिट्री स्पेशल ट्रेन लातेहार जिले के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्शन के प्‍लेटफार्म नंबर 5 के लाइन नंबर 8 पर शुक्रवार की देर शाम को बेटपरी हो गई। सेना ने पूरे इलाके को कब्‍जे में ले लिया है।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Sat, 19 Mar 2022 05:13 AM (IST)
Hero Image
Indian Army Train Derailed: भारतीय सेना का साजो-सामान ले जाने वाली मिलिट्री स्पेशल ट्रेन टोरी जंक्शन पर बेटपरी हो गई।

लातेहार, जासं। Indian Army Train Derailed, Military Train Derailed, Military Special Train पूर्व मध्य रेलवे के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत टोरी जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच के लाइन नंबर आठ पर शुक्रवार की देर शाम सेना की मालवाहक ट्रेन की एक बोगी (58241610243) बेपटरी हो गई। जानकारी के अनुसार मिलिट्री ट्रेन का मालवाहक टोरी जंक्शन के पश्चिमी सिरे से जंक्शन के यार्ड में प्रवेश कर रही थी।

सिग्नल के समीप एक लाइन चेंज करने के दौरान तकनीकी फाल्ट की वजह से एक बोगी के पहिए नीचे गिर गए। एक साथ एक जगह चार पहियों की जगह दो पहियों के साथ ट्रेन घिसटती हुई आगे बढ़ रही थी। रेल पटरी बदलने के दौरान चालक को काफी देर तक इस बात का आभास भी नहीं हो पाया कि मिलिट्री ट्रेन का पहिया बेपटरी हुआ है।

लगभग तीन सौ मीटर दूर घिसटने के दौरान पहिया का स्प्रिंग और अन्य कई पार्ट-पुर्जे क्षतिग्रस्त होने के बाद 186/1023 के समीप दो हिस्सों में बंट गए। इसके बाद मालवाहक के दुर्घटनाग्रस्त होेने की जानकारी मिली। सूचना के बाद बरवाडीह से एआरटी (रेल ट्रैक और बोगी को दुरुस्त करने वाली) की टीम टोरी जंक्शन पहुंची और व्यवस्था दुरूस्त करने की कवायद में जुटी।

समाचार लिखे जाने तक सेना के खाली मालवाहक की बोगी के डिरेल होने की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई थी। टोरी टीआई संजय कुमार, स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार, आरपीएफ एसआई रोहित प्रताप समेत संबंधित विभागीय कर्मियों के साथ एआरटी की टीम रेल ट्रैक को दुरूस्त करने के साथ गिरी बोगी को पटरी पर लाने के लिए प्रयास कर रही थी।

शुक्रवार देर शाम को भारतीय सेना का साजो-सामान ले जाने वाली मिलिट्री स्पेशल ट्रेन लातेहार जिले के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्शन में पश्चिमी आउटर सिग्नल के समीप बेपटरी हो गई। ट्रेन की आखिरी बोगी डिरेल हो गई। सूचना मिलने के बाद टोरी रेल प्रबंधन हरकत में आया और रेल अधिकारियों की टीम आनन-फानन में घटनास्थल पर पहुंच गई। बताया गया कि मिलिट्री स्पेशल ट्रेन पटरी चेंज करने के दौरान बेपटरी हुई है।

टोरी रेल प्रबंधन के मुताबिक मिलिट्री स्‍पेशल ट्रेन की गति काफी धीमी थी। इसलिए कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। यदि ट्रेन रफ्तार में होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। मिलिट्री ट्रेन के बेपटरी होने के बाद दुर्घटनास्थल के आसपास के इलाके को पूरी तरह सेना के जवानों ने घेर लिया है। राहत कार्य में जुटे रेलकर्मियों को छोड़कर उस इलाके में किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं दी गई है। इस मिलिट्री ट्रेन से सेना के टैैंक, गोला-बारुद, हथियार और बख्तरबंद गाड़ियां लोड कर एक से दूसरे जगह ले जाई जाती हैं।

बताया गया कि भारतीय सेना की आर्म्‍स-एम्‍यूनेशन, टैंक आदि लेकर जाने वाली एक ट्रेन लातेहार जिले के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्‍शन के पश्चिमी सिग्‍नल के पास लाइन बदलने के क्रम में शुक्रवार शाम करीब 7 बजे बेपटरी हो गई। इसके बाद एहतियात के तौर पर पूरे इलाके को सेना के जवानों ने सुरक्षा घेरा में ले लिया। मौके पर बड़ी संख्‍या में आर्मी और पुलिस वाले मौजूद हैं। 

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें