Move to Jagran APP

Ranchi News: RIMS अस्पताल का होगा कायकल्प और विस्तार, स्वास्थ्य विभाग ने योजना की तैयार; मरीजों को होगी सुविधा

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के प्रतिष्ठित एवं बड़े सरकारी अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) का पुनर्विकास के साथ कायाकल्प व विस्तार करने का प्लान तैयार कर लिया है। इसको लेकर गरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने मुलाकात की और उक्त कार्ययोजना की जानकारी भी दी। सीएम ने रिम्स के पुनिर्वकास एवं विस्तार से संबंधित नक्शे पर भी नजर डाली।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 19 Jul 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
झारखंडे के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रांची रिम्स का होगा पुनर्विकास (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के प्रतिष्ठित एवं बड़े सरकारी अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) का पुनर्विकास के साथ कायाकल्प व विस्तार होगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए कार्य योजना तैयार की है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने गुरुवार को उनसे मिलकर उक्त कार्ययोजना की जानकारी दी। उन्होंने रिम्स के पुनिर्वकास एवं विस्तार से संबंधित नक्शे को भी देखा।

स्वास्थ्य सचिव को दिए कई निर्देश

मौके पर मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कार्ययोजना एवं नक्शा पर विस्तृत चर्चा के दौरान उसमें सुधार को लेकर कई निर्देश भी स्वास्थ्य सचिव को दिए। उन्होंने विस्तार की योजना में कई नए चीजों को सम्मिलित करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि रिम्स में इलाज के लिए झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों से भी मरीज आते हैं। इसलिए इसे इस तरह विकसित किया जाए कि मरीजों को यहां सहज एवं गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवा मिल सके। प्रस्तावित कार्य योजना में पुरानी ओपीडी, आइपीडी एवं एकेडमिक ब्लॉक को विकसित करना सम्मिलित है।

फोरेंसिक विभाग के लिए नए भवनों का होगा निर्माण

ओपीडी को इस तरह तैयार किया जाएगा कि मरीजों को इलाज के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़े। निदेशक, अधीक्षक, डीन, अपर निदेशक आदि के आवास की योजना भी इसमें ली गई।

फोरेंसिक विभाग के लिए नए भवन का भी निर्माण होगा। रिम्स के पुनर्विकास एवं विस्तार योजना में अतिक्रमण रोकने एवं सुरक्षा को लेकर चारदिवारी के निर्माण पर भी जोर दिया गया है। साथ ही कई चीजों पर चर्चा हुई।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: 'कोर्ट को गुमराह न करें...', बांग्लादेशी घुसपैठ पर झारखंड HC ने अधिकारियों को लगाई फटकार

झारखंड के 9 जिलों में 10 अगस्त से खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा, स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।