Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धीरज साहू के ठिकानों से बरामद कैश कांग्रेस को देगा गहरी चोट, भाजपा को बैठे-बैठाए मिल गया है बड़ा मुद्दा

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के कई ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है। अभी तक की जानकारी के मुताबिक लगभग 300 करोड़ रुपये नकदी मिल चुके हैं। उनके ठिकानों से भारी नकदी की बरामदगी ने राज्य में कांग्रेस को हिलाकर रख दिया है। स्थिति यह है कि कोई भी कांग्रेस नेता इसपर बोलना नहीं चाहता है।

By Pradeep singhEdited By: Mohit TripathiUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:51 PM (IST)
Hero Image
सांसद धीरज साहू के अवास पर इनकम टैक्स की छापेमारी। (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हारने वाली कांग्रेस अभी निराशा के दौर से उबरी भी नहीं थी कि झारखंड से उसके राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू बड़ी मुश्किल में फंस गए हैं। उनके ठिकानों से भारी नकदी की बरामदगी ने राज्य में कांग्रेस को हिलाकर रख दिया है।

कांग्रेस नेताओं में छाई चुप्पी

अभी तक की जानकारी के मुताबिक, लगभग 300 करोड़ रुपये नकदी मिल चुके हैं। झारखंड के पड़ोसी राज्य ओड़िशा स्थित उनके ठिकानों पर आयकर की यह छापेमारी अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी का रिकार्ड कायम कर रही है। स्थिति यह है कि कोई भी कांग्रेस नेता इसपर बोलना नहीं चाहता। खुद राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू ने भी पूरे प्रकरण को लेकर चुप्पी साध रखी है।

कहां हैं धीरज प्रसाद साहू ?

मिली जानकारी के मुताबिक, धीरज प्रसाद साहू अभी नई दिल्ली में हैं। एक प्रकार से वे इस मामले में फिलहाल अलग-थलग दिख रहे हैं। पार्टी नेताओं का रुख देखकर यह लग रहा है कि इससे होने वाले बड़े नुकसान का अंदाजा उन्हें है। भाजपा ने इसे लेकर आक्रामक रवैया अख्तियार कर लिया है। राष्ट्रीय स्तर पर भी कांग्रेस के विरुद्ध भाजपा को एक बड़ा मुद्दा मिल गया है।

सिर्फ 34 करोड़ बताई थी संपत्ति

धीरज प्रसाद साहू तीन बार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। पहली बार 2009 में हुए उपचुनाव में उन्हें उच्च सदन के लिए चुना गया। इसके बाद वे 2010 और 2018 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए।

वर्ष 2018 में हुए राज्यसभा चुनाव में काफी कम अंतर से उन्होंने जीत हासिल की थी। उक्त चुनाव के नामांकन पत्र में उन्होंने अपने अपनी संपत्ति 34 करोड़ रुपये बताई थी। उनपर 2.36 करोड़ रुपये का कर्ज भी था।

लोकसभा चुनाव लड़ने की थी तैयारी

धीरज प्रसाद साहू ने दो बार चतरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए। वह आगामी लोकसभा चुनाव में तीसरी बार भी भाग्य आजमाना चाहते थे। हालांकि ताजा प्रकरण से उनका राजनीतिक करियर बिगड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं एनीमिया से हो रही ग्रसित, शहरी क्षेत्र से अधिक मामले आए सामने; हीमोग्लोबीन की कमी सही नहीं

आदिवासी नेताओं का कद बढ़ा झारखंड की सियासत साधने में जुटी भाजपा, अर्जुन मुंडा और आशा लकड़ा को दी अहम जिम्मेदारी