Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल पुलिस-रांची पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, चार करोड़पति ठग गिरफ्तार; ठगी के पैसों से जी रहे थे लग्जरी लाइफ

झारखंड में रांची पुलिस और केरल पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में चार साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसके पास से एक लाख कैश एक कार और बीएमडब्ल्यू गाड़ी बरामद की गई है। वहीं इस मामले में पुलिस ने बताया कि ये सभी आरोपी ठगी के पैसों से लग्जरी लाइफ जी रहे थे। चारों आरोपियों में तीन बिहार के और एक झारखंड के रहने वाले हैं।

By prince kumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 23 Sep 2023 10:57 PM (IST)
Hero Image
केरल पुलिस-रांची पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, चार करोड़पति ठग गिरफ्तार

जागरण संवाददाता,रांची: रांची पुलिस और केरल पुलिस ने शनिवार को सुखदेव नगर इलाके में छापेमारी कर चार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

इसमें जयोतिष कुमार, मोहन कुमार, अजीत कुमार और नीरज कुमार शामिल है। पुलिस ने आरोपितों के पास से एक लाख नकद, कार और बीएमडब्ल्यू बाइक बरामद की है।

ठगी के पैसों से जी रहे थे लग्जरी लाइफ 

पुलिस ने बताया कि आरोपी ठगी के पैसे से मौज-मस्ती करते थे और गाड़ियां खरीदते थे। आरोपी ज्योतिष कुमार, मोहन कुमार और अजीत बिहार नवादा के रहने वाले हैं।

वहीं, नीरज रांची का रहने वाला है। केरल में रहने वाली एक महिला शोभा मेनन को डेढ़ करोड़ रुपये लॉटरी में निकलने की बात बोलकर आरोपितों ने झांसा में लिया था।

पुलिस के मुताबिक, साइबर अपराधी धीरे-धीरे महिला से एक करोड़ बीस लाख रुपये ठग चुका था और पैसे की मांग कर रहा था, लेकिन महिला ने पैसे नहीं दिए और केरल में केस कर दिया। केरल पुलिस को सूचना मिली कि सभी आरोपी रांची में रह रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस मोबाइल लोकेशन के आधार पर आरोपियों तक पहुंच गई और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। चारों आरोपियों को केरल पुलिस अपने साथ ले जाएगी।

हर सप्ताह बीस लाख रुपये लेकर जाते थे नवादा

पुलिस की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्योतिष, मोहन और अजीत हर सप्ताह बीस लाख रुपये लेकर नवादा जाते थे। गांव स्थित अपने घर में पैसा रखने के बाद वापस रांची आ जाते थे। यह पैसा लोगों के खाते से उड़ाया जाता था।

पुलिस के अनुसार, चारों आरोपी 25 से तीस करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं। चारों आरोपी रांची में प्राइवेट नौकरी करते थे ताकि पुलिस को कोई शक नहीं हो पाए।

पुलिस आरोपियों तक पहुंची तो आरोपी अपना नाम पता कुछ और बता रहे थे, लेकिन पुलिस की कड़ी पूछताछ में मामले का खुलासा हुआ। पुलिस ने आरोपितों के पास से तीस पासबुक, 23 मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेज बरामद किया है।

यह भी पढ़ें: 'जहां जाना है जाओ मेरा कुछ नहीं बिगाड़ेगा', व्यापारी की मिलीभगत से सरकारी अनाज डकार गया डीलर, शिकायत पर धमकी

एक खाताधारी को देते थे बीस हजार रुपये

पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद आरोपियों ने बताया कि हर राज्य में उसके गिरोह के लोग सक्रिय हैं। गिरोह के द्वारा लोगों का खाता लिया जाता है और उसी खाता में पैसा मंगवाने के बाद साइबर अपराधी पैसा निकाल लेते हैं।

इस गिरोह के द्वारा एक खाताधारी को बीस हजार रुपये हर माह दिया जाता है। आरोपितों ने अपने गिरोह के कई सदस्यों का नाम पुलिस को बताया है। पुलिस का कहना है कि इस गिरोह के सदस्यों को पकड़ने के लिए पुलिस दूसरे राज्य में जाएगी।

यह भी पढ़ें: Lohardaga Crime: धर्म छिपाकर नौकरी का दिया झांसा, फिर किया दुष्कर्म; सच्चाई सामने आई तो...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर