Move to Jagran APP

Ranchi: डिग्री कॉलेजों में जारी रहेगी इंटर की पढ़ाई, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर विभाग ने लिया फैसला

Jharkhand News झारखंड के अंगीभूत एवं संबद्ध डिग्री कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई जारी रहेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने छात्र हित में इस संबंध में निर्णय लिया है। इसके पहले विश्वविद्यालयों द्वारा अंगीभूत एवं संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में सत्र 2023-25 में इंटरमीडिएट में नामांकन नहीं लेने का निर्णय लिया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 29 Jun 2023 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2023 08:58 PM (IST)
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर विभाग ने बैठक के बाद लिया निर्णय।

राज्य ब्यूरो, रांची: राज्य के अंगीभूत एवं संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई जारी रहेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने छात्र हित में इस संबंध में निर्णय लिया है। पूर्व में विश्वविद्यालयों द्वारा अंगीभूत एवं संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में सत्र 2023- 25 में इंटरमीडिएट में नामांकन नहीं लेने का निर्णय लिया गया था।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव की अध्यक्षता में झारखंड अधिविद्य परिषद के अध्यक्ष और सचिव की हुई बैठक में निर्देश दिया गया कि यदि किसी जिला या क्षेत्र में माध्यमिक परीक्षा -2023 में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को 11वीं में नामांकन लेने में कठिनाई हो तो पूर्व के वर्षों की भांति अंगीभूत एवं डिग्री संबद्ध महाविद्यालय में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन ले सकते हैं।

इंटरमीडियट में नामंकन लेने छात्रों का आ रही था समस्या

इस वर्ष जैक की मैट्रिक परीक्षा में चार लाख से अधिक परीक्षार्थी सफल रहे हैं। इस संख्या के कारण विद्यार्थियों को इंटरमीडिएट में नामांकन लेने में समस्या आ रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए ही अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट में विद्यार्थियों का नामांकन और पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लिया गया।

दरअसल, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के आलोक में राज्य में अंगीभूत एवं संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट शिक्षा को अलग करने की प्रक्रिया चल रही है।

क्या बोला विभाग

विभाग द्वारा कहा गया कि इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों और कतिपय संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के बीच इंटरमीडिएट में नामांकन को लेकर भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई। अब राज्य सरकार ने अंगीभूत महाविद्यालयों एवं संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट में नामांकन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

राज्यपाल के आदेश पर विश्वविद्यालय नहीं ले रहे थे नामांकन

राज्यपाल सह कुलाधिपति सीपी राधाकृष्णन के आदेश पर विश्वविद्यालयों ने इंटरमीडिएट में नामांकन पर रोक लगा दी थी। कॉलेजों में अनुबंध पर कार्यरत शिक्षक इसका विरोध भी कर रहे थे, क्योंकि इससे उनकी सेवा समाप्त होने का खतरा उत्पन्न हो गया था।

राज्य समन्वय समिति ने की थी इंटर की पढ़ाई जारी रखने की अनुशंसा

हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य समन्वय समिति की बैठक में भी डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई जारी रखने की अनुशंसा की गई थी। बैठक में कहा गया था कि डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट में नामांकन पर रोक लगने से बड़ी संख्या में मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थी नामांकन से वंचित हो जाएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.