Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News: कब होगा कांटाटोली-बहुबाजार फ्लाईओवर का उद्घाटन? निर्माण कार्य में आई तेजी, पढ़ें पूरा अपडेट

Ranchi Flyover News राजधानी रांची में निर्माणधीन कांटाटोली-बहुबाजार फ्लाईओवर और मेकान-सिरमटोली फ्लाईओवर का निर्माण कार्य आने वाली 15 सितंबर तक पूरा हो जाएगा। इस संबध में राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास तथा पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने दोनों फ्लाइओवर का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य आने वाली 15 सितंबर तक पूरा करने की चेतावनी भी दी है।

By Pradeep singh Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 17 Aug 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
15 सितंबर तक पूरा होगा कांटाटोली-बहुबाजार फ्लाईओवर का निर्माण (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। राजधानी रांची को जल्द ही दो फ्लाईओवर मिलेंगे। इसका निर्माण कार्य तेज गति से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

शुक्रवार को राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास तथा पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने कांटाटोली-बहुबाजार फ्लाईओवर तथा मेकान-सिरमटोली फ्लाईओवर का निरीक्षण कर कई आवश्यक निर्देश दिए।

प्रधान सचिन ने दिया ये निर्देश

प्रधान सचिव ने जुडको द्वारा निर्माणाधीन कांटाटोली-बहुबाजार फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 15 सितंबर तक पूर्ण करने का निर्देश देते हुए वहां मौजूद निर्माण कंपनी और जुडको के संबंधित पदाधिकारियों को फटकार लगाई।

उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर तक काम पूरा नहीं हुआ तो वे एक दिन का भी समय विस्तार नहीं देंगे और निर्माण कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अधिकाधिक मशीन और मैनपावर लगाकर समय पर कार्य पूरा करें।

समय पर पूरा होगा काम

प्रधान सचिव ने कहा कि फ्लाईओवर निर्माण के साथ-साथ पहुंच पथ का निर्माण भी तेज करें। सर्विस रोड का काम अविलंब शुरु करें ताकि आम लोगों को परेशानी नहीं हो। सर्विस रोड के साथ-साथ दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट लगाएं ताकि रात्रि में कोई दुर्घटना नहीं हो।

समय पर कार्य पूरा करने के लिए मैनपावर और मशीन बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि दूसरे विभागों के साथ कोई समस्या आ रही है तो इसकी जानकारी दें ताकि अविलंब समाधान हो।

जुडको अपने स्तर से निर्माण कंपनी को एक माह के अंदर कार्य पूरा करने संबंधी नोटिस जारी करे। एक माह में कार्य पूर्ण नहीं होगा तो निर्माण कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

मेकान-सिरमटोली फ्लाईओवर का निरीक्षण

पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने निर्माणाधीन मेकान-सिरमटोली फ्लाईओवर निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पथ निर्माण विभाग तथा एलएंडटी के अभियंताओं को आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि यह फ्लाईओवर रांची के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

इसके निर्माण के बाद मेन रोड और कडरु ब्रिज पर दबाव कम होगा। इसके साथ ही शहर का एक बड़ा इलाका ट्रैफिक जाम से मुक्त होगा।

उन्होंने पदाधिकारियों को कार्य तेज करने का निर्देश देते हुए कहा कि अगर रेलवे और पेयजल स्वच्छता तथा अन्य विभागों के साथ समन्वय में कोई परेशानी हो तो उसकी जानकारी दें। इसका तुरंत समाधान होगा। कार्य में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सितंबर तक पूरा होगा काम

फ्लाइओवर के सिविल वर्क के साथ साथ केबलिंग का कार्य तुरंत प्रारंभ करें। रेलवे ट्रैक के ऊपर केबल और झूला पर ब्रिज हैंग रहेगा। इसका कार्य सितंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। सिरमटोली से निवारणपुर तक का भी निर्माण कार्य समानांतर चलता रहेगा।

प्रधान सचिव ने कहा कि सर्विस रोड को ठीक करें और आसपास पौधरोपण का भी प्रबंध करें। ट्रैफिक पुलिस से बात कर रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रूट डायवर्ट कर काम करें। सर्विस रोड में स्ट्रीट लाइट लगवाएं।

निरीक्षण के दौरान ये भी रहे मौजूद

निरिक्षण के दौरान जुडको की ओर से पीडीटी गोपालजी, जीएम विनय कुमार, प्रत्युष कुमार, स्मार्ट सिटी के पीआरओ अमित कुमार, प्रधान सचिव के ओएसडी विजय कुमार समेत एलएंडटी के दिनेश चंद्र अग्रवाल सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं-

Kolkata Doctor Case: अस्पतालों में मिलेगी 'Emergancy Service', बाकी सभी सेवाएं रहेंगी बंद; IMA ने किया एलान

बरसाती दिनों में सरकारी स्कूल के बच्चों को नहीं मिलेगा पत्तेदार सब्जियों से बना भोजन, शिक्षा विभाग का आदेश जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर