Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Land Scam: जमीन माफिया कमलेश कल से ED की रिमांड पर, 5 दिनों तक पूछताछ करेगी जांच एजेंसी

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी जमीन माफिया कमलेश कुमार (Land Mafia Kamlesh Kumar Singh) को मंगलवार से अगले पांच दिनों के लिए रिमांड पर लेगी। इस दौरान ईडी कमलेश कुमार से पूछताछ करेगी। ईडी ने पीएमएलए कोर्ट से दस दिनों तक रिमांड पर पूछताछ की अनुमति मांगी थी। बता दें कि ईडी जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत कमलेश कुमार सिंह के खिलाफ जांच कर रही है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
कल से ईडी कमलेश कुमार सिंह को लेगी रिमांड पर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Ranchi Land Scam Case जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब जमीन माफिया कमलेश कुमार से अगले पांच दिनों तक रिमांड पर पूछताछ करेगी। ईडी ने पीएमएलए कोर्ट से दस दिनों तक रिमांड पर पूछताछ की अनुमति मांगी थी। कमलेश की ईडी रिमांड मंगलवार से शुरू होगी।

सूचना के अनुसार कांके के अंचलाधिकारी जय कुमार राम को भी ईडी समन कर बुलाएगी। ईडी उन्हें कमलेश के सामने बैठाकर पूछताछ करना चाहती है। दोनों आरोपितों पर 21 जून को म्यूटेशन के 20 मामलों से संबंधित ऑनलाइन दस्तावेजों में छेड़छाड़ का आरोप है।

21 जून को ईडी ने की थी छापेमारी

इनमें से से 17 मामलों को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया था। पूरा मामला करीब 140 एकड़ जमीन से संबंधित है। इसी 21 जून को कमलेश के ठिकाने से ईडी ने एक करोड़, दो लाख 18 हजार रुपये नकदी के अलावा 100 कारतूस बरामद किया था।

कारतूस बरामदगी मामले में कांके थाने में आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज हुई थी। ईडी की प्रारंभिक जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि कमलेश ने कांके अंचल क्षेत्र में करीब 300 एकड़ जमीन के कागजात में हेराफेरी की है।

सीएनटी एक्ट व गैरमजरूआ जमीन के दस्तावेज में छेड़छाड़ कर उसे जेनरल बनाया और उसका सौदा कर दिया है। कुछ बड़े भूखंडों पर अपने व अपने गुर्गों की बदौलत तथा अंचल के पदाधिकारियों-कर्मियों की मिलीभगत से कब्जा किया और चारदीवारी भी करवा दी।

जुमार नदी व बीएयू की जमीन का समतलीकरण कर वहां रिवर व्यू गार्डेन नाम से अपार्टमेंट खड़ी करने की तैयारी कर रखी थी।

इन मामलों में ईडी लेगी कमलेश से जानकारी

- कांके के नगड़ी मौजा में खाता नंबर 101 के प्लाट नंबर 2260 पर फर्जीवाड़ा कर पांच डिसमिल जमीन 24 लाख में बेचने का मामला। आरोप कमलेश कुमार के अलावा उसके सहयोगी अमरेंद्र कुमार दुबे, नुरूल अंसारी पर लगा था। जांच में पता चला कि उक्त जमीन आदिवासी प्रकृति की थी, जिसके मालिकाना हक से संबंधित काई दस्तावेज आरोपितों के पास नहीं था।

- कांके के बुकरू में अवैध तरीके से 133 एकड़ जमीन पर कब्जा कर उसपर चारदीवारी करवाने का मामला। इसका ग्रामीणों ने विरोध किया था, रैली निकाली थी और लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार तक की चेतावनी दी थी। जिसे बाद अंचलाधिकारी ने उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर ग्रामीणों को मतदान के लिए मनाया था।

- कांके में रिवर व्यू गार्डेन के नाम पर जुमार नदी व बीएयू की जमीन पर अवैध कब्जा कर उसका समतलीकरण कराने का मामला, जिसमें उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई थी। इस मामले में कांके थाने में 27 नवंबर 2020 को कमलेश पर प्राथमिकी भी दर्ज हुई थी।

- 21 जून को कमलेश के कांके रोड चांदनी चौक के समीप एस्टर ग्रीन अपार्टमेंट के सी ब्लाक स्थित फ्लैट संख्या 603 से एक करोड़ दो लाख 18 हजार रुपये नकदी व 100 कारतूस मिले थे। इनमें 20 हजार 436 रुपये मूल्य के पुराने 500 के नोट भी थे। ईडी कमलेश से रुपयों व कारतूस के स्रोत की जानकारी लेगी।

- ईडी कमलेश से उसके आय-व्यय का ब्यौरा भी लेगी। यह जानने की कोशिश करेगी कि उसने अवैध स्रोत से कितनी संपत्ति अर्जित की है।

ये भी पढे़ं-

Ranchi News: जमीन घोटाले में ED का खुलासा, जमीन माफिया कमलेश को लेकर कोर्ट में क्या-क्या बताया?

Land Scam Case: दिनभर पूछताछ के बाद जमीन माफिया कमलेश गिरफ्तार, कल PMLA कोर्ट में पेशी करेगी ED

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर