Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Land Scam Case: हेमंत सोरेन को ED ने भेजा चौथी बार भेजा समन, 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

जमीन घोटाले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय ने चौथी बार समन भेजकर 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले ईडी ने तीसरी बार समन भेजकर 9 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था। उधर हेमंत सोरेन ने ईडी के समन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस पर 18 सितंबर को सुनवाई होनी है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 17 Sep 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन को ED ने भेजा चौथी बार भेजा समन, 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

राज्य ब्यूरो, रांची: रांची जमीन घोटाला मामले में ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री को फिर समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। बता दें कि यह चौथी बार है, जब जमीन घोटाले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हेमंत सोरेन को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है।

ईडी ने 23 सितंबर को रांची स्थित कार्यालय में उपस्थित होने को कहा है। इससे पहले ईडी ने हेमंत सोरेन को तीसरा समन भेजकर पूछताछ के लिए नौ सितंबर को हाजिर होने को कहा था।

हेमंत सोरेन ने ED के समन को दी है चुनौती 

वहीं, दूसरी ओर हेमंत सोरेन ने इस जमीन घोटाले से जुड़े मामले में ईडी के समन को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर रखी है।

इस याचिका पर सोमवार 18 सितंबर को सुनवाई होनी है। ईडी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर अपना पक्ष सुनने का आग्रह किया है।

इधर, हेमंत सोरेन को एक के बाद एक समन जारी करने का क्रम भी ईडी ने जारी रखा है। पिछले समन पर हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र भेजकर जानकारी दी थी कि वह जी-20 समिट में राष्ट्रपति द्वारा आयोजित भोज में शामिल होने दिल्ली जा रहे हैं, इस कारण नहीं आ सकते हैं।

राजनीतिक कारणों से किया जा रहा परेशान- हेमंत सोरेन

अपनी याचिका में हेमंत सोरेन ने कहा है कि जमीन घोटाले में ईडी द्वारा उन्हें समन कर बुलाया जाना गलत है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया है कि राजनीतिक कारणों से उन्हें जानबूझ कर परेशान किया जा रहा है।

ईडी की ओर से मांगे गए संपत्ति के ब्योरे के संबंध में उन्होंने कहा है कि पूर्व में वह प्रवर्तन निदेशालय को यह विवरण उपलब्ध करा चुके हैं और मांगने पर दोबारा उसकी कॉपी दे सकते हैं।

इससे पहले सीएम हेमंत सोरेन की ओर से ईडी को लिखे गए पत्र में कहा गया था कि ईडी के समन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

उन्होंने पत्र के माध्यम से बताया कि वह सुप्रीम कोर्ट में दायर रिट याचिका पर कोर्ट के फैसले के बाद ही पूछताछ के लिए हाजिर होने के मुद्दे पर विचार करेंगे।

इससे पहले ईडी साहिबगंज में एक हजार करोड़ के अवैध खनन मामले में भी हेमंत सोरेन से पूछताछ कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Birthday हेमंत सोरेन ने दी पीएम मोदी को बर्थडे की बधाई कल ED के समन पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई..

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें