Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Land Scam: जमीन माफिया कमलेश के सहयोगियों को ED ने भेजा समन, आमने-सामने बिठाकर की जाएगी पूछताछ

जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी का एक्शन लगातार जारी है। बता दें कि पिछले छह दिनों से केंद्रीय जांच एजेंसी जमीन माफिया कमलेश कुमार की रिमांड पर पूछताछ जारी है। ईडी के सामने में कई और तथ्य सामने आए हैं। इसी संबध में जांच एजेंसी ने जमीन माफिया कमलेश के कई सहयोगियों को भी समन जारी किया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 06 Aug 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
जमीन घोटाले मामले में ईडी ने माफिया कमलेश के सहयोगियों को भेजा समन

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी पिछले छह दिनों से जमीन माफिया कमलेश कुमार (Land Scam Kamlesh Kumar) से रिमांड पर पूछताछ कर रही है।

ईडी ने पीएमएलए कोर्ट में उसे रविवार को प्रस्तुत किया था और आग्रह कर और पांच दिनों की रिमांड बढ़वाई है। ईडी ने कोर्ट में जानकारी दी है कि कमलेश से पूछताछ में कई नए तथ्य आए हैं, जिसका सत्यापन चल रहा है।

कमलेश के सामने की जाएगी पूछताछ

जमीन के धंधे में कमलेश के कई सहयोगियों को भी समन किया गया है। उनसे कमलेश के सामने बैठाकर इसी हफ्ते पूछताछ की जानी है। ईडी किससे-किससे पूछताछ करने वाली है, उनका नाम अभी कोर्ट को नहीं दी है।

केवल इतना ही बताया है कि कुछ लोगों को समन किया गया है, जिनसे पूछताछ होनी है। अब तक कांके क्षेत्र के कई ग्रामीणों से ईडी पूछताछ कर चुकी है। ईडी कमलेश के सामने कांके के अंचलाधिकारी जय कुमार राम को भी बैठाकर पूछताछ करने वाली है।

दोनों से 21 जून की ईडी की छापेमारी के दिन एनआइसी से म्यूटेशन का डेटा मिटाने के मामले में पूछताछ होनी है। उनसे यह भी पूछा जाना है कि आदिवासी, भुईहरी, गैर मजरूआ जमीन का फर्जी दस्तावेज बनाने में किसका-किसका साथ मिला और इसके एवज में कितने रुपयों का वारा-न्यारा हुआ।

कांके रिसार्ट के मालिक ब्रजेश कुमार सिंह उर्फ बीके सिंह से भी ईडी पूछताछ करने वाली है। बीके सिंह के विरुद्ध कांके अंचल क्षेत्र के कई ग्रामीणों ने भी ईडी में शिकायत की थी।

क्या है मामला?

आरोप है कि कमलेश व बीके सिंह ने मिलकर कांके अंचल क्षेत्र में कई एकड़ जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा किया, चारदीवारी करवा दी और विरोध करने पर ग्रामीणों को धमकाया।

इन सभी बिंदुओं पर ईडी उनसे पूछताछ करेगी। ईडी को अब तक आरोपितों के विरुद्ध कांके अंचल क्षेत्र की 300 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा करने के मामले में जानकारी मिली है, जिसका सत्यापन चल रहा है।

ये भी पढ़ें-

Ranchi Land Scam: जमीन माफिया कमलेश की रिमांड अवधि 5 दिन बढ़ी, जांच एजेंसी उगलवाएगी कई और राज

Ranchi News: जमीन माफिया कमलेश कुमार को जेल से रिमांड पर ले गई ED, शुरू की पूछताछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर