Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Land Scam: जमीन माफिया कमलेश की 14 दिनों की रिमांड पूरी, अदालत ने अगले आदेश तक भेजा जेल

ईडी ने जमीन घोटाला मामले (Ranchi Land Scam) में भू माफिया कमलेश तिवारी (Kamlesh Tiwari) को 14 दिनों की रिमांड पर लिया था। मंगलवार को जांच एजेंसी की पूछताछ के बाद कमलेश की रिमांड अवधि पूरी हो गई है। ईडी ने उसे पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश किया। अब अदालत ने कमलेश को फिर से जेल में भेजा गया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 13 Aug 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
जमीन माफिया को अदालत ने भेजा जेल

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला मामले में 14 दिनों की रिमांड पर पूछताछ के बाद ईडी ने जमीन माफिया कमलेश को मंगलवार को पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया। कोर्ट के आदेश पर कमलेश को 21 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

कोर्ट के आदेश के बाद कमलेश कुमार उर्फ कमलेश कुमार सिंह को रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया गया है। जमीन घोटाला प्रकरण में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने पीएमएलए कोर्ट से तीन बार में कुल 14 दिनों की रिमांड ली और कमलेश से पूछताछ की।

फर्जी खरीद पर की गई खरीद बिक्री

कांके अंचल क्षेत्र में आदिवासी व सरकारी जमीन को फर्जी कागजात के आधार पर जेनरल बनाकर खरीद-बिक्री करने के मामले में ईडी ने उसे समन कर 26 जुलाई को पूछताछ के लिए बुलाया था। दिनभर चली पूछताछ के बाद उसी रात करीब आठ बजे ईडी ने उसे गिरफ्तार किया था।

दूसरे दिन यानी 27 जुलाई को ईडी ने उसे पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया था। यहां से पहली बार पांच दिनों की रिमांड मिली थी। इसके आधार पर ईडी ने उसे 31 जुलाई को रिमांड पर लिया था। उसके बाद से ही रिमांड अवधि बढ़ती गई और कुल 14 दिनों तक उससे पूछताछ हुई है।

ईडी को जांच में क्या मिला?

कमलेश के विरुद्ध जांच में ईडी ने पाया है कि कमलेश ने अपने सहयोगियों की मदद से कांके अंचल क्षेत्र में 300 एकड़ से ज्यादा आदिवासी व सरकारी जमीन पर फर्जी कागजात के आधार पर कब्जा किया। ईडी ने उसके ठिकाने पर 21 जून को छापेमारी की थी।

उस दिन उसके कांके रोड चांदनी चौक के समीप एस्टर ग्रीन अपार्टमेंट में किराए के फ्लैट संख्या 603 सी से ईडी को एक करोड़ रुपये नकदी के अलावा 100 कारतूस मिले थे।

ईडी उसके बाद से ही उसके अन्य सहयोगियों व पदाधिकारियों को समन कर अपने कार्यालय में बुला रही है और उनसे पूछताछ कर रही है। अब तक इस मामले में करीब दर्जनभर गवाहों व आरोपितों का ईडी ने बयान लिया है। इस मामले में ईडी की छानबीन जारी है।

ये भी पढ़ें-

Sahibganj News: बांग्लादेशी घुसपैठ को लेकर प्रशासन सख्त, घुसपैठियों की सूचना देने को हेल्पलाइन नंबर होगा जारी

स्कूल संचालिका के आत्मदाह के बाद आक्रोशित आनंदमार्गियों ने NH किया जाम, उपायुक्त ने दिया कार्रवाई का आश्वासन