Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेताओं और नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश ने जेल के VIP वार्ड में IAS छवि रंजन से की मुलाकात,ED ने किया खुलासा

Ranchi Land Scam News बिरसा मुंडा जेल में पांच मई को निलंबित आइएएस छवि रंजन और नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश की मुलाकात हुई थी। दोनों वीआइपी वार्ड में करीब 50 मिनट तक एक साथ रहे। प्रेम प्रकाश मुंह में गमछा बांधकर छवि रंजन से मिलने पहुंचा था।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 15 May 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
Ranchi Land Scam News: मुंह पर गमछा बांधकर जेल के वीआइपी वार्ड में छवि रंजन से मिला प्रेम प्रकाश।

राज्य ब्यूरो, रांची। Ranchi Land Scam News: रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में पांच मई को निलंबित आइएएस छवि रंजन और नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश के बीच मुलाकात हुई थी। दोनों वीआइपी वार्ड में करीब 50 मिनट तक एक साथ रहे और बातें की। इस दौरान प्रेम प्रकाश मुंह पर गमछा बांधकर छवि रंजन से मिलने पहुंचा था।

इसका खुलासा ईडी ने किया है। ईडी की विशेष अदालत के आदेश पर अधिकारियों ने पांच मई के जेल का सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो यह मामला उजागर हुआ। अब ईडी जेल अधीक्षक हामिद अख्तर और जेलर मोहम्मद नसीम को समन करेगी। दोनों अधिकारियों से पूछताछ के दौरान ईडी यह जानने की कोशिश करेगी कि जेल में दोनों आरोपी एक-दूसरे से कैसे मिले। जेल मैनुअल का कितना पालन हुआ, इसकी भी जानकारी लेगी।

मुंह पर गमझा बांधकर छवि रंजन के वार्ड में गया था प्रेम प्रकाश

ईडी ने सोमवार की दोपहर कोर्ट के आदेश पर जेल का सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरू किया, जो देर रात तक चला। फुटेज में स्पष्ट है कि जेल में पांच मई की शाम करीब सात बजे प्रेम प्रकाश का सेल खुला, जहां से वह मुंह पर गमछा बांधकर छवि रंजन के वीआईपी वार्ड की तरफ गया। वह वहां करीब 50 मिनट तक रहा और फिर वापस अपने सेल में लौट गया।

ईडी के अधिकारी अगले दिन छह मई का भी देर रात तक का सीसीटीवी फुटेज खंगालते रहे। ईडी ने जेल के सीसीटीवी फुटेज को जब्त कर लिया है। उल्लेखनीय है कि जेल में शाम छह बजे के बाद कैदियों का वार्ड बंद हो जाता है और सामान्य स्थिति में किसी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है।

पांच मई को जेल भेजे गए थे छवि रंजन, छह को भी जेल में रहे थे

सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ भूमि व चेशायर होम रोड की एक एकड़ भूमि की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले की जांच कर रही ईडी ने पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर रांची के पूर्व उपायुक्त निलंबित आइएएस अधिकारी छवि रंजन को गिरफ्तार किया था। छवि रंजन को चार मई की रात 9.55 बजे गिरफ्तार किया था।

उन्हें पांच मई को ईडी की विशेष न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा गया था। वे पांच व छह मई को जेल में रहे, इसके बाद ईडी ने उन्हें सात मई को रिमांड पर लिया था और तब से वे रिमांड पर हैं। उनकी रिमांड अवधि 16 मई को समाप्त हो रही है। मंगलवार को उन्हें ईडी की विशेष न्यायालय में पेश किया जाएगा। पूरी संभावना है कि ईडी उनकी रिमांड अवधि बढ़ाने के लिए कोर्ट से आग्रह करेगी।

25 अगस्त 2022 को गिरफ्तार हुआ था प्रेम प्रकाश

1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में गत वर्ष 25 अगस्त 2022 को ईडी ने मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान के दौरान प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया था। उसपर काले धन को सफेद करने का भी आरोप है।प्रेम प्रकाश के ठिकाने से ईडी ने छापेमारी में दो एके-47 रायफल बरामद किया था। उसने अपनी पहुंच की बदौलत अवैध तरीके से दो सरकारी अंगरक्षक रखे थे और हथियार उन्हीं के थे।

छवि रंजन ने कहा था, नहीं जानता प्रेम प्रकाश को

रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन ने ईडी की रिमांड के दौरान यह स्पष्ट रूप से कहा है कि वह प्रेम प्रकाश को नहीं जानते हैं। भूमि घोटाला मामले में जांच के दौरान ईडी को यह जानकारी मिली कि बड़गाईं मौजा की जमीन के लिए छवि रंजन को रिश्वत में एक करोड़ रुपये मिले थे। ये रुपये पूर्व में गिरफ्तार आरोपितों ने प्रेम प्रकाश के माध्यम से ही छवि रंजन को दिया था। ईडी ने छवि रंजन की रिमांड आवेदन में इसका जिक्र किया था।

जेल प्रशासन पूजा सिंघल मामले में सीसीटीवी फुटेज देने से बचता रहा

पूर्व में ईडी ने मनरेगा घोटाला में जेल भेजी गईं निलंबित आइएएस पूजा सिंघल मामले में भी सीसीटीवी फुटेज की मांग जेल प्रशासन से की थी, लेकिन जेल प्रशासन फुटेज देने से बचता रहा। ईडी की विशेष कोर्ट ने जेल प्रशासन को पूर्व में ईडी को जेल के सीसीटीवी फुटेज सौंपने का आदेश दिया था।

इसके बावजूद जेल प्रशासन ने फुटेज नहीं दिया और इस आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी। अब तक वह फुटेज ईडी को नहीं मिला है। अब यह नया मामला सामने आया है, जो जेल प्रशासन की व्यवस्था की पोल खोल रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर