Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News: बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में ईडी की छापेमारी, जमीन घोटाला केस को लेकर एक्‍शन

ED Raid In Birsa Munda Central Jail रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में ईडी ने छापामारी कर दी। जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्‍ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी को सूचना मिली थी कि उसके गवाहों को तोड़ने की कोशिश हो रही है। ईडी के कुछ सरकारी गवाह भी जेल में बंद हैं। इसी सूचना पर ईडी ने छापेमारी की है। छापेमारी जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 03 Nov 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
Ranchi News: बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में ईडी की छापेमारी, जमीन घोटाला केस को लेकर एक्‍शन

राज्य ब्यूरो, रांची। होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में शुक्रवार की शाम ईडी ने छापेमारी शुरू की। यह छापेमारी मनी लॉन्‍ड्रिंग मामले में ईडी को सर्विलांस से मिली सूचना पर हुई है।

ईडी को सूचना मिली है कि जेल में बंद ईडी के सरकारी गवाहों को धमकाया जा रहा है। ईडी के अफसरों को फंसाने की साजिश रची जा रही है। मनी लॉन्‍ड्रिंग मामले में अहम साक्ष्यों को नष्ट करने की कोशिश हो रही है।

इन सभी कार्यों में जेल प्रशासन खुलकर मदद पहुंचा रहा है। ईडी ने इन्हीं सभी सूचनाओं के बाद जेल को सर्विलांस पर रखा था। सर्विलांस के दौरान ईडी को जेल में संदिग्ध गतिविधियाें की जानकारी मिली।

इसके बाद ईडी ने कोर्ट से छापेमारी के लिए अनुमति ली। कोर्ट की अनुमति के बाद ईडी के अधिकारी शुक्रवार की शाम जेल पहुंचे। ईडी के अधिकारियों के साथ केंद्रीय बल के जवान भी छापेमारी में शामिल हैं।

सीसीटीवी फुटेज नष्ट करने के मिले सबूत

ईडी की छापेमारी में यह सबूत मिला है कि जेल में लगे सीसीटीवी फुटेज को नष्ट किया जा रहा है। इसमें जेल प्रशासन अपने तकनीकी रूप से दक्ष कर्मियों की मदद ले रहा है।

ईडी को सूचना है कि जेल प्रशासन इस कोशिश में है कि प्रेम प्रकाश व मनी लांड्रिंग केस में बंद अन्य आरोपितों को जेल में जो सुविधाएं दी जा रहीं हैं, वह ईडी को पता न लग जाए। इसी उद्देश्य से सीसीटीवी फुटेज नष्ट किया जा रहा था।

इस मामले में ईडी जल्द ही मनी लांड्रिंग की विशेष अदालत में जानकारी देगी। जेल में प्रेम प्रकाश के बाहरी सहयोगियों का आना-जाना है, जिन्हें वह गवाहों को प्रभावित करने के लिए दिशा-निर्देश देता है। इससे संबंधित सीसीटीवी फुटेज को नष्ट किया गया है।

प्रेम प्रकाश चला रहा है जेल में सिंडिकेट

ईडी को यह भी सूचना है कि प्रेम प्रकाश बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में अपना सिंडिकेट चला रहा है। ईडी को नुकसान पहुंचाने के लिए क्या करना है, क्या नहीं करना है, इसपर योजना बना रहा है। इसके लिए किसे कितने पैसे कहां पहुंचाया जाना है, प्रेम प्रकाश इसकी भी योजना बना रहा है।

प्रेम प्रकाश ईडी के विरुद्ध पूरा साजिश रच रहा है और जेल के बाहर के अपने सहयोगियों को दिशा-निर्देश भी दे रहा है। वह ईडी के गवाहों को प्रभावित करने के लिए भी कोशिश में जुटा है। वह गवाहों को यह भी समझा रहा है कि ईडी के अधिकारियों के विरुद्ध एसटी/एससी अधिनियम में केस दर्ज कराकर उन्हें फंसाए। इससे ईडी का केस कमजोर होगा।

होटवार जेल में बंद हैं ईडी की जांच से संबंधित ये विचाराधीन बंदी

रांची के पूर्व उपायुक्त एवं निलंबित आईएएस अधिकारी छवि रंजन, बड़गाईं अंचल का राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, नेताओं व नौकरशाहों का करीबी प्रेम प्रकाश, जगतबंधु टी इस्टेट का संचालक दिलीप घोष, कोलकाता का कारोबारी अमित अग्रवाल, अफसर अली उर्फ अफ्सू खान, इम्तियाज अहमद, प्रदीप बागची, तल्हा खान, फैयाज खान, मोहम्मद सद्दाम हुसैन, भरत प्रसाद, राजेश राय, कृष्णा कुमार साहा, भगवान भगत, टिंकल भगत, आय से अधिक संपत्ति के मामले में गिरफ्तार ग्रामीण कार्य विभाग के निलंबित मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम, उनका चचेरा भाई आलोक रंजन, हरीश यादव, भानु कंस्ट्रक्शन केस में संजय तिवारी व राजू कुमार व शराब घोटाले में योगेंद्र तिवारी।

ये हैं जमानत पर

बच्चू यादव, पशुपति यादव, चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार।

ये हैं पुलिस हिरासत में

इलाजरत निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल, पंकज मिश्रा व विष्णु अग्रवाल।

यह भी पढ़ें - 'मेरा NDA में जाना CM को नागवार गुजरा', सुरक्षा घटाने पर MLA ने निकाली भड़ास.. फिर अमित शाह से लगाई गुहार

यह भी पढ़ें - रिम्‍स में डॉक्‍टर का जला शव बरामद होने से मची खलबली, क्‍या किसी साजिश का हुए शिकार या परेशान होकर की खुशकुशी?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर