Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: रांची में बिल्डर सूरज लाल पर IT का शिकंजा, ओबरिया की जमीन को किया जब्त; इस मामले में हुई कार्रवाई

झारखंड के रांची में आयकर विभाग की टीम ने बिल्डर सूरज लाल पर टैक्स बकाया के मामले में कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने इस दौरान ओबरिया स्थित जमीन को जब्त किया है। बताया जा रहा है कि सूरज लाल पर दो करोड़ से ज्यादा टैक्स बकाया है। इसे लेकर कई बार नोटिस दिया गया था। हालांकि बिल्डर ने इसे नजरअंदाज किया। उसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

By Dilip KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 29 Sep 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
रांची में बिल्डर सूरज लाल पर IT का शिकंजा, ओबरिया स्थित जमीन को किया जब्त

राज्य ब्यूरो, रांची। रांची में बिल्डर सूरज लाल पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है। इस दौरान ओबरिया रोड की जमीन को आयकर विभाग ने शुक्रवार को जब्त किया है।

बिल्डर सूरज लाल जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के प्रेम नगर रोड नंबर चार के रहने वाले हैं। उस पर वित्तीय वर्ष 2015-16 व अन्य वर्षों के दो करोड़ 18 लाख 14 हजार 810 रुपये टैक्स बकाया है।

टैक्स जमा नहीं करने पर ही आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की है। पंचों की उपस्थिति में आयकर विभाग ने डुगडुगी बजाकर उसकी जमीन की कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की है।

बिल्डर को कई बार भेजा गया था नोटिस 

बताया जा रहा है कि बिल्डर सूरज लाल ने आयकर विभाग में अपनी आय का स्रोत दिखाया था। आयकर विभाग के अनुसार, बकाया कर के भुगतान को लेकर सूरज लाल को कई बार नोटिस भी भेजा गया, लेकिन जानबूझकर उसने उन सभी नोटिस की अनदेखी की।

ऐसे में आयकर विभाग ने चूककर्ता की भूमि के रूप में अचल संपत्ति की कुर्की-जब्ती की। यह जमीन नामकुम अंचल के ओबरिया ग्राम में प्लॉट नंबर 24 व खाता नंबर 35 पर है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime News: मामा-भांजा गैंग पर एक साथ नकेल कस रही पुलिस, दागियों की बनी सूची; कुछ सफेदपोश भी रडार पर

प्रधान आयकर आयुक्त के निर्देश पर कार्रवाई

प्रधान आयकर आयुक्त प्रभाकांत के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है। टैक्स वसूली अधिकारी प्रवीण कुमार चौहान, निरीक्षक अरविंद प्रसाद और सहयोगी कर्मचारी राजू शर्मा पूरी टीम के साथ कुर्की की प्रक्रिया को उद्घोषणा के साथ पंचों की उपस्थिति में किया है।

आयकर विभाग के अनुसार, इसके अलावा बिल्डर सूरज लाल की अन्य संपत्तियों की भी जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें: गरीब-अनाथ बच्‍चों के चंद रुपयाें पर पड़ी अधिकारी की नजर, स्‍पॉन्‍सशिप योजना के हर 4 हजार पर 1 हजार ले रहे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें