Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News: अब एम्स की तर्ज पर खुला रहेगा रांची का रिम्स अस्पताल, मरीजों की परेशानी होगी कम; प्रबंधन का बड़ा फैसला

Ranchi News झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्‍स अब एम्स की तर्ज पर खुलेगा। मरीजों की सुविधाओं के लिए अब शनिवार को भी रिम्स अस्पताल खुला रहेगा। बता दें कि रिम्स के विकास व मरीजों के कल्याण के लिए चार नए भवनों का निर्माण भी किया जाना है। जिसके लिए अप्रैल महीने में 1292 करोड़ का बजट तैयार किया गया है।

By Anuj tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 04 Jul 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
अब एम्स की तर्ज पर काम करेगा रांची का रिम्स अस्पताल (जागरण)

जागरण संवाददाता, रांची। Ranchi News: रिम्स प्रबंधन ने बुधवार को कार्यकारिणी समिति की 34वीं बैठक कर कई निर्णय लिए। बैठक में मरीजों की सुविधाओं को प्राथमिकता दी गई। इन सभी निर्णय को शासी परिषद के अध्यक्ष सह स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता द्वारा अनुमोदित किया गया।

एम्स की तर्ज पर शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुला रहेगा ओपीडी

जिन पारित प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया है, उनमें एम्स की तर्ज पर रिम्स प्रत्येक शनिवार को सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक खुला रखना प्रमुख रहा। इस बीच सभी इमर्जेंसी सुविधाएं मरीजों को मिलेंगी। इसके अलावा एमआर डाक्टरों से सिर्फ शनिवार को दोपहर दो बजे के बाद ही मिल सकेंगे। अन्य दिनों एमआर का प्रवेश ओपीडी एवं आइपीडी में वर्जित रहेगा। सभी चिकित्सीय भंडार शनिवार को भी शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे।

इसके अलावा उनमें नाक, कान एवं गला विभाग में आडियोमेट्री जांच की सुविधा नहीं होने के कारण बहरेपन की जांच इत्यादि का कार्य प्रभावित होता है। इस संबंध में मरीज एवं संस्थान हित में आडियोमेट्री जांच के लिए दो आडियोमेट्री मशीन का क्रय करने एवं मशीन के संचालन हेतु योग्यतानुसार दक्ष कर्मी की नियुक्ति अनुबंध पर किया जाएगा।

किसी भी जांच के अभाव में ट्रामा मरीजों का इलाज नहीं रोका जाएगा

अन्य निर्णय में केंद्रीय इमर्जेंसी में आने वाले मेडिको लीगल केस वाले मरीजों का रेडियोलाजिकल टेस्ट (एक्स-रे व सीटी स्कैन) निश्शुल्क किया जाएगा। किसी भी जांच के अभाव में ट्रामा मरीजों का इलाज रोका नहीं जाएगा। साथ ही बाह्य श्रोतीय व्यवस्था अंतर्गत कार्यरत 64 आउटसोर्स कर्मियों के कार्यों का आकलन समिति से कराकर तात्कालिक रूप से नियमानुसार रिम्स के आंतरिक स्तर से वेतन भुगतान किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों का सुलभ उपचार सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकतानुसार ओपीडी के तहत 15 कंप्यूटर आपरेटर, 12 लैब टेक्निशियन और 25 वार्ड एटेंडेंट की बहाली की जाएगी। इसके अलावा चिकित्सा अधीक्षक के पास अत्यधिक कार्यभार होने के कारण कई कार्य प्रभावित हो रहे थे। इसी संदर्भ में मरीज एवं संस्थान के कार्यों के सुगम निष्पादन के लिए एक अपर चिकित्सा अधीक्षक और दूसरे चिकित्सा उपाधीक्षक की बहाली होगी।

ये भी पढ़ें

Hemant Soren: हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजभवन में आयोजित होगा समारोह

Champai Soren Resign: 'दूध की मक्खी की तरह निकाल...' चंपई को CM की गद्दी से उतारने पर फूटा बाबूलाल का गुस्सा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें